अब रोहित बदलेंगे टीम इंडिया की तस्वीर:बैटिंग ऑर्डर के साथ ज्यादा बदलाव नहीं करते हिटमैन; 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में मिलेगा बड़े टूर्नामेंट जीतने का फायदा

भोपालएक महीने पहले

विराट कोहली ने टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। लंबे समय से उनको कप्तानी के पद से हटाए जाने की चर्चा थी, लेकिन शुरुआत में BCCI इससे इनकार करता रहा। मगर अब कोहली ने खुद ऐलान कर दिया कि वे टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। विराट के कप्तानी छोड़ने के बाद ओपनर रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया टी-20 कप्तान बनाया जा सकता है।

इसलिए सफल कप्तान साबित होंगे रोहित
इस बात में कोई शक नहीं है कि अब टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी रोहित शर्मा को मिलने वाली है। ऐसा हो भी क्यों न, बतौर कप्तान हिटमैन ने आज तक एक भी टी-20 टूर्नामेंट नहीं हारा है। उन्होंने IPL समेत कुल 8 टी-20 टूर्नामेंट में कप्तानी की है और हर बार ट्रॉफी जीतने में सफल रहे हैं।

  • रोहित पॉवर-प्ले में स्पिनर्स से गेंदबाजी कराना पसंद करते हैं जबकि कोहली अधिकांश तेज गेंदबाजों के साथ शुरुआत करते हैं। साथ ही रोहित स्पिन गेंदबाजों पर कोहली की तुलना में अधिक भरोसा जताते हैं।
  • रोहित शर्मा बैटिंग ऑर्डर में ज्यादा बदलाव नहीं करते हैं और खिलाड़ियों को लगातार बैक करने के लिए जाने जाते हैं। वहीं, विराट की अगुआई में कई बार बल्लेबाजी क्रम में बदलाव देखने को मिले हैं। अक्सर देखा जाता है कि कोहली यदि कोई मैच हारते हैं, तो अगले में वह बदली हुंई टीम के साथ मैदान पर उतरते हैं।
  • रोहित प्लेइंग इलेवन में बल्लेबाजी को ज्यादा गहराई देने के लिए नहीं जाने जाते। जबकि, कोहली ने प्लेइंग इलेवन में बल्लेबाजी को हमेशा गहराई देनी चाही है।
  • दबाव वाली परिस्थितियों में विराट काफी आक्रामक हो जाते हैं और कई बार तो वह मैदान पर अपना आपा खो देते हैं। वहीं हिटमैन इस तरह के हालातों में कूल रहते हैं।
  • कप्तानी का प्रेशर रोहित की बल्लेबाजी पर अभी तक देखने को नहीं मिला है। वहीं, कोहली के बल्ले से पिछले दो सालों में किसी भी फॉर्मेट में कोई शतक नहीं निकला है।
  • रोहित के ट्रॉफीज जीतने का अनुभव भारतीय टीम के काम आ सकता है। वहीं, विराट ने अपनी कप्तानी में कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीता है।

बतौर कप्तान आग उगलता है हिटमैन का बल्ला
रोहित शर्मा को 2013 में IPL की कप्तानी मिली थी, लेकिन कप्तानी का असर उनकी बल्लेबाजी पर नहीं दिखता है। रोहित ने हर एक सीजन में लगातार रन बनाए हैं। IPL में बतौर कप्तान रोहित ने 123 मैचों में 3251 रन बनाए हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 26 अर्धशतक भी देखने को मिले हैं। टीम इंडिया के लिए भी उन्होंने 19 टी-20 मैचों में कप्तानी करते हुए 712 रन बनाए हैं और इस दौरान हिटमैन ने पांच अर्धशतक और दो शतक भी लगाए हैं।

अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप
2022 में अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इस बड़े टूर्नामेंट से पहले रोहित को अपनी टीम तैयार करने का पूरा मौका भी मिल जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा एक बढ़िया टीम तैयार कर सकते हैं। साथ ही अब तक बड़े टूर्नामेंट जीतने का उनका अनुभव भी टीम के लिए फायदेमंद सिद्ध होगा।

खबरें और भी हैं...