• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Captain Kohli May Join The Special Club Of Sachin Tendulkar Sunil Gavaskar In Manchester, Shami May Get A Chance In Place Of Siraj

भारत Vs इंग्लैंड पांचवां टेस्ट आज से:सचिन तेंदुलकर-सुनील गावस्कर के खास क्लब में शामिल हो सकते हैं कैप्टन कोहली, सिराज की जगह शमी को मिल सकता है मौका

मैनचेस्टरएक महीने पहले

इंग्लैंड को ओवल टेस्ट में 157 रन से हराकर भारतीय टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में जोरदार वापसी की और सीरीज में 2-1 की अहम बढ़त बनाई। दोनों टीमों के बीच अब अंतिम और पांचवां टेस्ट आज (10 सितंबर) से ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में खेला जाएगा। यहां एक ओर टीम इंडिया के पास टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है तो दूसरी ओर इंग्लैंड के पास सीरीज को बराबरी पर रोकने का।

चौथी बार सीरीज जीतने का मौका
भारतीय टीम के पास इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का यह सबसे बढ़िया मौका है। मैनचेस्टर टेस्ट अगर ड्रॉ रहा या टीम इंडिया जीतने में सफल रही तो साल 2007 के बाद भारत इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल करेगा। इससे पहले भारत ने इंग्लैंड को उसी के घर में 1971 में तीन मैचों की सीरीज 1-0, 1986 में तीन मैचों की सीरीज 2-0 और 2007 में भी तीन मैचों की सीरीज 1-0 से हराई थी।

कोहली बना सकते हैं विराट रिकॉर्ड
मैनचेस्टर टेस्ट में कैप्टन कोहली के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका रहेगा। दरअसल, अंतिम मैच में विराट अगर 40 रन बनाने में सफल रहे तो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने 2,000 रन पूरे कर लेंगे। भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में कोहली दो हजार रन बनाने वाले 5वें और भारत के सिर्फ तीसरे खिलाड़ी होंगे। भारतीय कप्तान से पहले सचिन तेंदुलकर (2,535) और सुनील गावस्कर (2,483) ने यह उपलब्धि हासिल की है।

विराट कोहली अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ खेले 27 टेस्ट मैचों में 43.55 की बढ़िया औसत के साथ 1,960 रन बना चुके हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 9 अर्धशतक भी देखने को मिले हैं।

शमी की वापसी लगभग पक्की
पांचवें टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की वापसी तय नजर आ रही है। चौथे टेस्ट में फिटनेस की समस्या को ध्यान में रखते हुए उनको आराम दिया गया था, लेकिन अब शमी पूरी तरह से फिट हैं और बुधवार को उन्होंने प्रैक्टिस सेशन में भी भाग लिया था। मैनचेस्टर में शमी को मोहम्मद सिराज के स्थान पर प्लेइंग इलेवन में वापसी करते देखा जा सकता है। सिराज ने अभी तक सीरीज के चार मैचों में 14 विकेट लिए हैं, लेकिन ओवल में उनको सिर्फ 1 ही विकेट मिला था। ऐसे में टीम मैनेजमेंट सिराज को आराम देकर शमी को मौका दे सकता है।

रूट पर सारा दारोमदार
मैनचेस्टर में इंग्लैंड को अगर सीरीज हार से बचना है तो कप्तान जो रूट पर सारा दारोमदार रहेगा। अभी तक सीरीज में उनके बल्ले से सात पारियों में 564 रन निकल चुके हैं। वह बड़ी पारी खेलकर सीरीज में 600 रन का आंकड़ा पार करना चाहेंगे। रूट को उपकप्तान जोस बटलर का साथ मिलेगा, जो बेयरस्टो की जगह खेल सकते हैं। वहीं गेंदबाजी में शानदार फॉर्म में चल रहे ओली रोबिंसन और जेम्स एंडरसन नई गेंद संभालेंगे।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव , केएल राहुल, ऋधिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, शार्दूल ठाकुर।

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, ओली पोप, मोइन अली, क्रिस वोक्स, ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, जैक लीच, क्रेग ओवरटन, डेनियल लॉरेंस, सैम करन।

खबरें और भी हैं...