• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs South Africa Centurion Test LIVE Score Update; Mayank Agarwal KL Rahul | IND SA 1st Test Day 1 SuperSport Park Photos Video Latest News

भारत Vs साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट:14 साल बाद अफ्रीका में किसी भारतीय ओपनर ने जड़ा शतक, कोहली फेल; पहले दिन स्कोर 272/3

सेंचुरियनएक वर्ष पहले

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन 3 विकेट खोकर 272 रन बना लिए हैं। ओपनर केएल राहुल 122 और अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 130 गेंदों पर 73 रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है। सा. अफ्रीका के लिए तीनों विकेट लुंगी एनगिडी के खाते में आए। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई थी। दोनों खिलाड़ियों नें पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े थे। भारत के लिए यह अफ्रीकी दौरा काफी अहम माना जा रहा है और जिस तरह से टीम ने सीरीज का आगाज किया है, उससे ये कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया फिलहाल फ्रंटफुट पर है।

KL का जवाब नहीं
भारतीय ओपनर केएल राहुल ने शानदार बैटिंग करते हुए 217 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। टेस्ट में उनका ये 7वां और अफ्रीकी टीम के खिलाफ पहला शतक है। विदेशी सरजमीं पर राहुल का ये छठा शतक है। इस साल इंग्लैंड दौरे पर भी राहुल ने लॉर्ड्स के मैदान पर 129 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक बनाने वाले इतिहास के पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज भी बन गए हैं।

  • SENA देशों में राहुल का ये चौथा शतक है।
  • वसीम जाफर केल बाद SA में शतक लगाने राहुल दूसरे भारतीय ओपनर बने।
  • 2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट में केएल का ये तीसरा शतक है।

14 साल बाद भारतीय ओपनर का अफ्रीकी सरजमीं पर शतक
साउथ अफ्रीका की धरती पर भारत के केवल दो सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगाया है। केएल राहुल से पहले ये कारनामा वसीम जाफर ने किया था। उन्होंने 14 साल पहले 2007 में 116 रनों की पारी खेली थी। जाफर का ये शतक केपटाउन में आया था। वो अफ्रीकी सरजमीं पर शतक जड़ने वाले पहले सलामी बल्लेबाज थे। 2007 के बाद कोई भी भारतीय सलामी बल्लेबाज अफ्रीका में शतक नहीं लगा पाया था।

फिर नहीं चले कोहली
विराट कोहली से सेंचुरियन टेस्ट में बड़ी पारी की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन पहली पारी में वो 35 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर वियान मुल्डर को अपना कैच थमा बैठे। विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में दो साल पहला शतक लगाया था और आज की पारी को मिलाकर कुल 59 पारियां हो गई है, जब भारतीय टेस्ट कप्तान के बल्ले से शतक देखने को नहीं मिला।

  • लुंगी एनगिडी ने विराट कोहली में टेस्ट में तीसकी बार आउट किया।
  • राहुल और विराट ने तीसरे विकेट के लिए 171 गेंदों पर 82 रन जोड़े।

लुंगी एनगिडी ने कराई टीम की वापसी
40वां ओवर फेंक रहे लुंगी एनगिडी की दूसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल के पैड पर लगी। उन्होंने LBW की जोरदार अपील की लेकिन अंपायर ने नॉटआउट दे दिया। अफ्रीकी टीम ने रिव्यू लिया। रिप्ले में नजर आया कि गेंद विकेट पर लग रही है। मयंक 60 रन बनाकर आउट करार दिए गए। अगली ही गेंद पर एनगिडी ने चेतेश्वर पुजारा को शून्य पर आउट कर SA की मैच में जोरदार वापसी कराई। लुंगी के पास हैट्रिक पूरी करने का मौका था, हालांकि वह ऐसा नहीं कर सके।

  • पुजारा 11वीं बार टेस्ट में शून्य पर आउट हुए।
  • ये दूसरा मौका है, जब पुजारा SA के खिलाफ गोल्डन डक पर आउट हुए हो।
  • पुजारा तीसरे नंबर पर खेलते हुए 9वीं बार शून्य पर आउट हुए।
  • चेतेश्वर पुजारा ने पिछली 42 पारियों से शतक नहीं लगाया है।
  • मयंक (60) की टेस्ट में ये छठी और SA के खिलाफ पहली फिफ्टी रही।
  • गौतम गंभीर के बाद ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और SA में फिफ्टी लगाने वाले मयंक दूसरे भारतीय ओपनर बने।

राहुल-मयंक की जोरदार साझेदारी
पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने 244 गेंदों पर 117 रन जोड़े। बता दें कि अफ्रीकी धरती पर 11 साल बाद भारत की सलामी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी निभाई है। इससे पहले 2010 में गौतम गंभीर और वीरेन्द्र सहवाग ने भारत के लिए ओपनिंग करते हुए 137 रन बनाए थे।​​​​​​

  • टेस्ट क्रिकेट में पहली बार राहुल और मयंक के बीच शतकीय साझेदारी हुई है।
  • SA में भारत की ओर से ये तीसरी 100+ ओपनिंग पार्टनरशिप है।

मयंक को जीवनदान
18वां ओवर डाल रहे मार्को जेन्सन की तीसरी गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने मयंक अग्रवाल का आसान सा कैच छोड़ दिया। जेन्सन की गेंद अतिरिक्त उछाल के बाद मयंक के बल्ले का किनारा लेते हुए डी कॉक के पास पहुंची थी, लेकिन वह गेंद को पकड़ने में नाकाम रहे। मयंक उस समय 36 के स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे।

मयंक ने एक ही ओवर में लगाए 3 चौके
भारतीय पारी के 10वें ओवर में ओपनर मयंक अग्रवाल ने टेस्ट डेब्यू कर रहे मार्को जेन्सन के ओवर में 3 चौके लगाए। मयंक ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर कवर ड्राइव, चौथी और पांचवीं गेंद पर मिडऑन की दिशा में चौका लगाया।

SA ने गंवाया रिव्यू
पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर सा. अफ्रीका ने केएल राहुल के खिलाफ कैच की अपील की। दरअसल, कगिसो रबाडा की गेंद राहुल के गेंद कंधे से लगकर कीपर के पास पहुंची। SA को लगा कि गेंद राहुल के ग्‍लव्‍स से लगकर कीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों में गई। मेजबान टीम ने DRS लिया और उसमें नजर आया कि गेंद राहुल को छूए बिना डी कॉक के दस्तानों में गई थी।

रहाणे पर भरोसा, अय्यर बाहर
पिछले काफी समय से अजिंकय रहाणे आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के पहला मैच में भी उन्होंने फैंस को खासा निराश किया था। ऐसा माना जा रहा था कि सेंचुरियन टेस्ट में भी शायद ही उनको मौका मिलेगा, लेकिन कैप्टन कोहली ने उनके ऊपर विश्वास जताया और अंतिम XI में शामिल किया। हालांकि NZ के खिलाफ यादगार टेस्ट डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर को टीम में जगह नहीं मिली। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भारत पहले टेस्ट में 5 गेंदबाजों के साथ उतरा है। बुमराह, शमी और सिराज के अलावा ऑलराउंडर के रूप में शार्दूल ठाकुर को टीम में लिया गया हैं। रविचंद्रन अश्विन स्पिन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

दोनों टीमें-
भारत:
केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

सा. अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, तेम्बा बावुमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेन्सन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

  • मार्को जेन्सन SA के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले 349वें खिलाड़ी बने।

पहली बार सीरीज जीतने की होगी कोशिश
भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में अब तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है, लेकिन इस बार विराट की कप्तानी वाली टीम इंडिया कोशिश करेगी कि वह इतिहास रचते हुए टेस्ट अपने नाम करे।भारत ने 1992 में पहली बार साउथ अफ्रीका का दौरा किया था।

खबरें और भी हैं...