• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand 3d ODI; Deepak Hooda Sanju Samson | Christchurch AccuWeather Weather Forecast

तीसरे वनडे में भी बारिश की 69% तक आशंका:जानिए सैमसन खेलेंगे या हुड्डा

क्राइस्टचर्च2 महीने पहले

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बुधवार को क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में खेला जाएगा। पहला मैच जीतकर कीवी टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। दूसरा मुकाबला बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। तीसरे वनडे में भी बारिश की आशंका है। किस समय कितनी बारिश हो सकती है, यह हम आगे देखेंगे। इसके अलावा पिच रिपोर्ट और दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11 भी देखेंगे।

शुरुआत मौसम के पूर्वानुमान के साथ
तीसरा वनडे भारतीय टाइमिंग के अनुसार सुबह 7ः00 बजे से और न्यूजीलैंड की टाइमिंग के अनुसार दोपहर 2ः30 बजे से शुरू होना है। वेदर प्रिडिक्शन वेबसाइट एक्युवेदर के मुताबिक मैच के दौरान बारिश की आशंका 69% तक है। क्राइस्टचर्च के लोकल टाइम के मुताबिक दोपहर 2 से 4 बजे तक बारिश की आशंका 69% है। वहीं, 4 बजे से 6 बजे तक बारिश की आशंका 50% से कम है।

शाम 6 बजे से 9 बजे तक रुक-रुककर बारिश होने की उम्मीद है। अगर तीसरा वनडे भी रद्द होता है तो यह भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक का छठा बेनतीजा वनडे होगा। अगली तस्वीर में देखिए कि किस टीम के खिलाफ भारत के कितने वनडे मैच रद्द हुए हैं।

हाई स्कोरिंग पिच होने की उम्मीद
इस ग्राउंड पर अब तक 15 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से 6 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 300 से ज्यादा रन का स्कोर बनाया है। तीन बार 250 से 300 के बीच का स्कोर बना है। केवल तीन बार ऐसा हुआ है जब पहले बैटिंग करने वाली टीम 200 रन भी नहीं बना सकी है।

टॉस का खास इम्पैक्ट नहीं
यहां हुए 15 मैचों के नतीजों में टॉस ने खास भूमिका नहीं निभाई है। 8 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम को जीत मिली है। वहीं, 7 बार बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती है। टीम इंडिया इस ग्राउंड पर अब तक कोई मैच नहीं खेली है। वहीं, न्यूजीलैंड ने यहां 6 में से 5 मुकाबले जीते हैं। सिर्फ 1 वनडे में मेजबान टीम को हार मिली है।

2011 तक क्राइस्टचर्च के एमआई स्टेडियम में इंटरनेशनल मुकाबले होते थे। यहां भारत ने 4 वनडे खेले हैं जिसमें उसे 1 में जीत और 3 में हार मिली है। न्यूजीलैंड को इस ग्राउंड पर 21 वनडे में 11 में जीत और 10 में हार मिली है।

2019 से घर में कोई सीरीज नहीं हारी है कीवी टीम
न्यूजीलैंड की टीम पिछले कुछ सालों से घरेलू जमीन पर वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है। कीवी टीम को घर में 2019 के बाद से किसी भी वनडे सीरीज में हार नहीं मिली है। 2019 में उसे भारत ने 4-1 से हराया था। उसके बाद से न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को दो बार और भारत व नीदरलैंड को 1-1 बार 3-0 के अंतर से हराया है।

हुड्डा या सैमसन? सस्पेंस कायम
भारत ने पहले वनडे में संजू सैमसन को प्लेइंग-11 में शामिल किया था, लेकिन इससे भारत के पास पांच गेंदबाजी ऑप्शन ही थे। भारतीय टीम 306 रन का टारगेट भी डिफेंड नहीं कर पाई। छठे गेंदबाज के ऑप्शन को शामिल करने के लिए भारतीय टीम ने दूसरे वनडे में सैमसन की जगह दीपक हुड्डा को शामिल किया। सैमसन को ड्रॉप किए जाने के कारण टीम मैनेजमेंट को काफी आलोचना का भी सामना करना पड़ा। आलोचकों का कहना था कि अगर हुड्डा को शामिल ही करना था तो आउट ऑफ फॉर्म ऋषभ पंत को ड्रॉप किया जाना चाहिए था।

टीम मैनेजमेंट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक प्लेइंग-11 पर आखिरी फैसला मैच से 1 घंटा पहले ही लिया जाएगा। स्पिन डिपार्टमेंट में युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को आजमाया जा सकता है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
न्यूजीलैंडः फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, टॉम लैथम, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सैंटनर, माइकल ब्रेसवेल, मैट हेनरी, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्युसन।
भारतः शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा/संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव।