पुजारा के कैच छोड़ने पर अफ्रीका को मिले 5 रन:न WIDE, न NO-BALL, न ही लगा कोई चौका; देखें तीसरे टेस्ट का मजेदार VIDEO

15 दिन पहले

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में तीसरा और निर्णायक टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जहां दूसरे दिन टी-ब्रेक से कुछ ही समय पहले एक अजीब वाकया देखने को मिला। पहली स्लिप में फील्डिंग कर रहे चेतेश्वर पुजारा ने तेंबा बाउमा का आसान सा कैच टपका दिया। गेंद पुजारा के हाथ से छिटक कर पीछे रखे विकेटकीपर के हेलमेट पर जा लगी। जिसके बाद अंपायर ने टीम इंडिया पर पेनल्टी लगाते हुए अफ्रीका के खाते में 5 रन जोड़ दिए।

हेलमेट पर गेंद लगने से मिलेंगे 5 रन
हेलमेट पर गेंद लगने के चलते साउथ अफ्रीका को मुफ्त के 5 रन मिल गए। दरअसल, कई बार मुकाबले के दौरान विकेटकीपर अपने पीछे मैदान पर हेलमेट रख लेता है। अगर गेंद बल्लेबाज के द्वारा खेले गए शॉट के बाद जमीन पर रखे कीपर के हेलमेट पर लग जाती है, तो पेनल्टी के रूप में बैटिंग कर रही टीम के खाते में 5 रन को जोड़ दिए जाते हैं।

ऐसा ही इस मैच में देखने को मिला। जिस तरह से ये मैच चल रहा है। इस मैच में एक-एक रन बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

अफ्रीका का बैटिंग ऑर्डर फेल
केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में भी साउथ अफ्रीका के बैटिंग ऑर्डर ने कुछ कमाल नहीं दिखाया। टीम 210 के स्कोर पर सिमट गई। कीगन पीटरसन 72 टॉप स्कोरर रहे। उनके अलावा जोहान्सबर्ग टेस्ट में कप्तानी पारी खेलने वाले डीन एल्गर (3), एडेन मार्करम (8), केशव महाराज (25), रैसी वान डेर डूसेन (21), तेंबा बाउमा (28) और काइल वेरेना (0) पर आउट होकर पवेलियन लौटे।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने शानदार बॉलिंग करते हुए 5 विकेट चटकाए। वहीं, उमेश यादव और मोहम्मद शमी के खाते में भी दो-दो विकेट आए। दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 57/2 है और टीम फिलहाल 70 रन से आगे हैं।

टीम इंडिया ने बनाए थे 223
इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 223 रन बनाए। कैप्टन कोहली 79 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे। चेतेश्वर पुजारा ने 43 और ऋषभ पंत के बल्ले से 27 रन देखने को मिले। साउथ अफ्रीका की ओर से 50वां मुकाबला खेल रहे कगिसो रबाडा ने 4 और मार्को जेन्सन के खाते में 3 विकेट आए।

खबरें और भी हैं...