पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Cricket Debut From England Between Corona; The Way From Celebration To Game Will Change, The Match Will Not Stop Even If The Player Is Positive.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 महीने बाद नए नियमों के साथ क्रिकेट की वापसी:कोरोना के कारण जश्न से लेकर खेल तक का तरीका बदलेगा, किसी खिलाड़ी के पॉजिटिव मिलने पर भी मैच नहीं रुकेगा

लंदन5 महीने पहले
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है।
  • इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होगी, स्टेडियम में फैंस नहीं होंगे
  • कोरोना के कारण पहली बार टेस्ट क्रिकेट में सब्सटीट्यूट की अनुमति दी गई है, 74 पेज की बुकलेट जारी
  • मैच का सीधा प्रसारण सोनी सिक्स पर, क्रिकेट प्रेमी ऑनलाइन भी मुकाबले देख सकेंगे

कोरोनावायरस के कारण बंद पड़े इंटरनेशनल क्रिकेट की 118 दिन बाद इंग्लैंड के साउथम्पटन में नए नियमों के साथ वापसी होने जा रही है। 8 जुलाई यानी बुधवार को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें पहले टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगी। तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मैच दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में हाेगा। मैच के दौरान अगर कोई खिलाड़ी पॉजिटिव पाया जाता है तो भी मैच नहीं रुकेगा। उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी जुड़ जाएगा।

इवेंट डायरेक्टर स्टीव एलवर्दी के अनुसार अब चौके-छक्के पड़ने पर बाउंड्री लाइन के बाहर गई गेंद रिजर्व खिलाड़ी ग्लव्स पहनकर खुद लाएंगे। गेंदबाज लार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे और कोरोना सब्सटीट्यूट के रूप में अतिरिक्त खिलाड़ी भी मिलेगा। आइए जानें अन्य बदलाव...

खिलाड़ी एक-दूसरे के साथ मिलकर जश्न नहीं मना सकेंगे
मैच के दौरान विकेट गिरने पर या जीत के बाद सभी खिलाड़ी मिलकर जश्न मनाते हैं। लेकिन अब यह देखने नहीं मिलेगा। खिलाड़ियों के गले मिलने या हाथ मिलाने पर रोक है। ऐसे में वे कोहनी  मिलाकर या अन्य तरीके से जश्न मनाते दिखेंगे।

ग्राउंड में सेंसरयुक्त सैनिटाइजर मशीनें
ग्राउंड में 50 से 70 स्थानों पर ऑटोमेटिक सेंसरयुक्त हेंड सैनिटाइजर मशीनें लगाई गई हैं। इसे दबाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे संक्रमण का खतरा नहीं होगा। पेवेलियन के सभी दरवाजे खुले रखे गए हैं। कमरे में एसी का तापमान भी मानकों के मुताबिक सेट कर दिया गया है।

फैंस नहीं तो ऑटोग्राफ और सेल्फी भी नहीं मैच में फैंस नहीं आ सकेंगे। फैंस खिलाड़ी के साथ फोटाे खिंचाते और ऑटोग्राफ लेते थे। लेकिन मैदान पर हमें ऐसा लंबे समय तक देखने को नहीं मिलेगा। खिलाड़ियों को होटल में ऐसा ऐप दिया जाएगा, जिससे दरवाजे अपने आप खुल जाएंगे। दरवाजे हाथ से खोलने की जरूरत नहीं होगी।

गेंदबाज स्वेटर, कैप अंपायर को नहीं दे सकेंगे, खुद मैदान के बाहर रखना होगा
खिलाड़ी स्वेटर, कैप और चश्मे अंपायर को देते हैं। लेकिन अब मनाही है। उन्हें इसे मैदान के बाहर रखना होगा। एक खिलाड़ी का सामान दूसरा खिलाड़ी उपयोग नहीं कर सकेगा। गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक। दो चेतावनी के बाद बल्लेबाजी कर रही टीम को 5 एक्स्ट्रा रन मिलेंगे। अगली गेंद डालने से पहले गेंद को संक्रमण मुक्त करने की जिम्मेदारी अंपायर की होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें