वर्ल्ड कप / वेस्टइंडीज-बांग्लादेश मैच आज, इंग्लैंड में दोनों टीमें 15 साल बाद आमने-सामने



cricket world cup 2019 West Indies vs Bangladesh head to head and match preview
X
cricket world cup 2019 West Indies vs Bangladesh head to head and match preview

  • मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर दोपहर 3:00 बजे से
  • दोनों टीमों को इस वर्ल्ड कप में चार मैच में सिर्फ एक-एक जीत मिली

Dainik Bhaskar

Jun 17, 2019, 05:04 PM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 23वें मैच में सोमवार को टॉन्टन में वेस्टइंडीज का मुकाबला बांग्लादेश से होगा। दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर 2004 के बाद आमने-सामने होंगी। तब वेस्टइंडीज 138 रन से जीता था। वहीं, वर्ल्ड कप में दोनों का मुकाबला 8 साल बाद होगा। 2011 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया था। इंग्लैंड एंड वेल्स की मेजबानी में दोनों टीमें 20 साल बाद एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। 1999 में आयरलैंड के डबलिन में विंडीज 7 विकेट से जीता था।

 

बांग्लादेश का यह पांचवां मुकाबला है। वह पिछले तीन मैच में दो हार चुका है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे जीत मिली थी, लेकिन न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। श्रीलंका के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। उसके चार मैच में तीन अंक हैं। दूसरी ओर वेस्टइंडीज का भी यह पांचवां मैच होगा। उसे एक में जीत मिली। वहीं, दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

 

वेस्टइंडीज v/s बांग्लादेश हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 37 वनडे खेले गए हैं। इनमें वेस्टइंडीज की टीम 21 मैच में जीती है। बांग्लादेश को सिर्फ 14 मैच में ही सफलता मिली है। दो मैच में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 4 मैच खेले गए। वेस्टइंडीज को 3 में जीत हासिल हुई। एक मैच में नतीजा नहीं निकला। बांग्लादेश की टीम विंडीज के खिलाफ टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल करना चाहेगी।

 

मौसम और पिच रिपोर्ट: टॉन्टन में बारिश होने की संभावना सिर्फ 6% है। तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। विकेट से स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। इस मैदान पर टूर्नामेंट में यह तीसरा और आखिरी मुकाबला होगा। इससे पहले एक मैच में पहले और एक में रन चेज करने वाली टीम को जीत मिली। पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज दोनों टीमों ने 250+ रन बनाए।

 

वेस्टइंडीज की ताकत
क्रिस गेल: वेस्टइंडीज के इस ओपनर का बल्ला इस वर्ल्ड कप में ज्यादा नहीं चला है। गेल ने पाकिस्तान के खिलाफ 50, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 और इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 36 रन ही बनाए हैं। वे 3 मैच में 107 रन के साथ अपने टीम के दूसरे टॉप स्कोरर हैं। गेल इस मैच में बड़ी पारी खेलकर फॉर्म में लौटना चाहेंगे।

 

निकोलस पूरन: वेस्टइंडीज के टॉप स्कोर निकोलस पूरन ने 3 मैच में 137 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 68.50 और स्ट्राइक रेट 103.01 का रहा है। पूरन ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 34, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 और इंग्लैंड के खिलाफ 63 रन बनाए। वे अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। टीम प्रबंधन टूर्नामेंट के अहम पड़ाव पर उनसे बड़ी पारी की उम्मीद कर रहा होगा।
 
वेस्टइंडीज की कमजोरी
कार्लोस ब्रैथवेट: वेस्टइंडीज को 2016 टी-20 फाइनल में जीत दिलाने वाले ब्रैथवेट इस टूर्नामेंट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। टीम में ऑलराउंडर के तौर पर खेलने वाले ब्रैथवेट ने बल्लेबाजी में 15 की औसत से सिर्फ 30 रन बनाए। गेंदबाजी में भी वे कोई कमाल नहीं दिखा सके हैं। उनके नाम सिर्फ 3 विकेट है। कप्तान जेसन होल्डर उनसे इस मैच में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे।

 

बांग्लादेश की मजबूती
शाकिब अल हसन: दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर शाकिब ने टूर्नामेंट में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने 3 मैच में 86.67 की औसत से 260 रन बनाए हैं। वे अपनी टीम के टॉप स्कोरर हैं। साथ ही सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे पांचवें स्थान पर काबिज हैं। शाकिब ने गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उनके नाम 4.70 की इकॉनमी से तीन विकेट है।

 

मोहम्मद सैफुद्दीन: मशरफे मुर्तजा और मुस्तफिजुर रहमान के टीम में रहते हुए सैफुद्दीन ने गेंदबाजी में अपनी तेजी से सबको प्रभावित किया। वे टीम के दोनों अनुभवी गेंदबाज से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। सैफुद्दीन ने 3 मैच में 6 विकेट लिए। जबकि, मुर्तजा के नाम एक और मुस्तफिजुर के नाम सिर्फ चार विकेट है। सैफुद्दीन ने सिर्फ 5.86 की इकॉनमी से रन दिए हैं।

 

बांग्लादेश की कमजोरी
तमीम इकबाल आउट ऑफ फॉर्म: टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में एक तमीम का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में निराशाजनक रहा है। उन्होंने तीन मैच में सिर्फ 59 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 19.67 और स्ट्राइक रेट 61.46 का ही रहा है। वे इस मैच में टीम के लिए बड़ा स्कोर बनाकर फॉर्म में वापस लौटना चाहेंगे।

 

दोनों टीमें
वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फैबियान एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, डॉरेन ब्रावो, शेल्डन कॉटरेल, शेनॉन गैब्रिएल, क्रिस गेल, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, इविन लेविस, एश्ले नर्स, निकोलस पूरन, केमार रोच, आंद्रे रसेल, ओशाने थॉमस।

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), सौम्या सरकार, शब्बीर रहमान, मेहदी हसन, महमूदुल्लाह, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोहम्मद मिथुन, अबु जाएद, मोसादेक हुसैन।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना