वर्ल्ड कप / हमारा हर खिलाड़ी ये कोशिश करता है कि कोई साथी नर्वस ना हो: जॉनी बेयरस्टो



Cricket World Cup: Jonny Bairstow says Its team's duty that no player falls nervous
X
Cricket World Cup: Jonny Bairstow says Its team's duty that no player falls nervous

  • इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने टीम के माहौल पर बात की
  • उन्होंने कहा कि फुटबॉल-रग्बी से इतर क्रिकेट माइंड गेम है, इसलिए खिलाड़ियों का शांत रहना जरूरी है

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 10:27 AM IST

बर्मिंघम, द टेलीग्राफ. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल से एक दिन पहले की बात है। सुबह के 9:30 बजे हमारी पूरी टीम और सपोर्ट स्टाफ प्रैक्टिस के बाद मैदान पर थी। सबके जेहन में एक ही बात थी- कल सेमीफाइनल है। कप्तान इयान मॉर्गन और कोच ट्रेविस बेलिस ने खिलाड़ियों से एक ही बात कही- "हमें इस पर ज्यादा नहीं सोचना है कि कल कैसे खेलना है। हमें ये सोचना है कि हम कैसा खेलकर यहां तक पहुंचे हैं। जिस खेल ने हमें वनडे में नंबर-1 बनाया, जो खेल हमें वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक लेकर आया, वैसा ही खेल हमें कल भी जिताएगा।”

 

‘क्रिकेट में मानसिक स्थिरता जरूरी’
हमारी जिंदगी के सबसे अहम मैच से पहले बस इतनी सी प्लानिंग हुई। हर खिलाड़ी शांत, रिलैक्स। यही शांत माहौल हमारी इस इंग्लैंड टीम की बड़ी ताकत है। क्रिकेट के ड्रेसिंग रूम और रग्बी, फुटबॉल जैसे खेलों के ड्रेसिंग रूम में यही अंतर होता है। वो सारे खेल फिजिकल हैं। यानी खिलाड़ी को शारीरिक रूप से पंप-अप रहने की जरूरत होती है। उनके ड्रेसिंग रूम काफी शोर-गुल वाले और लाउड होते हैं। जबकि क्रिकेट माइंड गेम है। यहां ड्रेसिंग रूम में हर खिलाड़ी को स्पेस चाहिए, ताकि वो मानसिक स्थिर रह सके।

 

‘वर्ल्ड कप में सभी खिलाड़ी साथ हैं’
इतने बड़े मैच से पहले कोई खिलाड़ी नर्वस महसूस ना करे, इसकी जिम्मेदारी पूरी टीम की रहती है। हमें साथ रहना पसंद है। एक और दिलचस्प बात बताता हूं। सामान्य तौर पर जब हम इंग्लैंड में ही खेल रहे हों तो कई बार होटल से मैदान आने-जाने के लिए कई खिलाड़ी अपनी ही कार का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। लेकिन वर्ल्ड कप के लिए हमने फैसला किया था कि सारे खिलाड़ी टीम बस से ही सफर करेंगे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना