डेल स्टेन ने किया संन्यास का ऐलान:फिटनेस को लेकर काफी समय से थे परेशान, दक्षिण अफ्रीका के लिए झटके सबसे ज्यादा 439 टेस्ट विकेट

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 38 साल के स्टेन ने सोशल मीडिया के जरिए अपने संन्यास की घोषणा की। दक्षिण अफ्रीका के लिए उन्होंने 93 टेस्ट, 125 एकदिवसीय और 47 टी-20 आई मैच खेले।

सोशल मीडिया पर कही ये बात
डेल स्टेन ने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा- 20 साल की ट्रेनिंग, मैच, यात्राएं, जीत, हार, भाईचारा, खुशियां। बहुत सी यादें हैं कहने के लिए। बहुत से चेहरे हैं शुक्रिया अदा करने के लिए। आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं।

फिटनेस को लेकर थे परेशान
अपनी आग उगलती हुई गेंदों से विपक्षी टीम के खेमे में खलबली मचाने वाले डेल स्टेन पिछले काफी समय से अपनी फिटनेस की परेशानी से जूझ रहे थे। प्रोफेशनल स्तर पर उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला इसी साल पीसीएल के दौरान क्वैटा ग्लैडिएटर्स के लिए खेला था।

टेस्ट में साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट
डेल स्टेन साउथ अफ्रीका के लिए लाल गेंद के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। स्टेन ने 93 टेस्ट मैचों में 22.95 की शानदार औसत के साथ कुल 439 विकेट चटकाए। डेल स्टेन पांच बार एक मैच में 10 और 26 बार एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे।

लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में भी उनका पूरा जलवा देखने को मिला और उन्होंने 125 वनडे मैचों में 25.95 की औसत के साथ 196 विकेट और 47 टी-20 आई मैचों में 64 विकेट अपनी झोली में डाले।

लंबे समय तक रहे विश्व के नंबर-1 के गेंदबाज
डेल स्टेन दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज है जो आईसीसी टेस्ट रैंकिग्स में 2008 से 2014 तक करीब-करीब छह साल लगातार नंबर-1 पर गेंदबाज बने रहे।

खबरें और भी हैं...