क्रिकेट/ / रोहित तोड़ सकते हैं लारा की टेस्ट में 400 रन की पारी का रिकॉर्ड : डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और रोहित शर्मा
X
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और रोहित शर्माऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और रोहित शर्मा

  • ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने कहा- वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर मेरी सोच बदली
  • वॉर्नर ने एडिलेड टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 335 रन की पारी खेली थी
  • कप्तान टिम पेन के पारी घोषित करने से वॉर्नर लारा का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए

दैनिक भास्कर

Dec 01, 2019, 02:31 PM IST

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का मानना है कि रोहित शर्मा, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा की टेस्ट  में सबसे बड़ी 400 रन की नाबाद पारी का रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता रखते हैं। हालांकि एडिलेड टेस्ट में वे खुद इसके करीब पहुंच गए थे। लेकिन कप्तान टिम पेन के पारी घोषित करने की वजह से वह इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए।

जिस वक्त पेन ने पारी घोषित की, उस समय टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 589 रन था। वह (वॉर्नर) 335 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज लारा ने अप्रैल, 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एंटीगा टेस्ट में यह कारनामा किया था।

ब्रायन लारा ने 15 साल पहले बनाए थे 400* रन

लारा ने अप्रैल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ 582 गेंदों पर 400* रन की पारी खेली थी। इसमें उन्होंने 68.72 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। जबकि वॉर्नर उनके मुकाबले कहीं ज्यादा तेजी से रन बना रहे थे। पारी घोषित होने के वक्त वे 418 गेंदों पर 80.14 के स्ट्राइक रेट से 335* रन बना चुके थे।

टेस्ट और वनडे में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने अब तक 32 टेस्ट में 46.54 की औसत से 2141 और 218 वनडे में 48.52 की औसत से 8686 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में इसी साल रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला दोहरा शतक लगाया है। जबकि वनडे में वह तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं। उनका सीमित ओवर क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 264 रन है, जो उन्होंने नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में जमाया था।   

वॉर्नर ने कहा- सहवाग ने मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने अपने टेस्ट करियर को लेकर भी बड़ा खुलासा किया। उन्होंने कहा मुझे नहीं लगता था कि मैं टेस्ट क्रिकेट खेल सकता हूं। लेकिन आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलने के दौरान वीरेंद्र सहवाग ने उनकी सोच बदली।

'वीरू ने भविष्यवाणी की थी कि मैं टेस्ट में बेहतर बल्लेबाज बन सकता हूं'

उस वक्त वीरू ने यह भविष्यवाणी की थी कि,‘‘मैं एक टी-20 क्रिकेटर से बेहतर टेस्ट बल्लेबाज हूं। हालांकि उस वक्त मुझे उनकी बात पर विश्वास नहीं हुआ था। क्योंकि मैंने बहुत ज्यादा टेस्ट क्रिकेट नहीं खेली थी। वह( सहवाग) हमेशा यह कहते थे कि विरोधी टीम स्लिप, गली में फील्डर्स लगाकर रखेगी। लेकिन कवर्स खाली रहेगा। मिड ऑफ और मिड ऑन पर फील्डर्स खड़े रहेंगे। ऐसे में बतौर सलामी बल्लेबाज शुरू में बड़े शॉट खेले जा सकते हैं। उनकी यह बात मेरे जहन में बैठ गई।’’

वॉर्नर ने मार्क टेलर और ब्रेडमैन को पीछे छोड़ा

एडिलेड में नाबाद 335 रनों की पारी खेलकर वॉर्नर टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने हैं। उन्होंने मार्क टेलर (334*) और डॉन ब्रेडमैन (334) को पीछे छोड़ा। हालांकि इस मामले में सबसे आगे मैथ्यू हेडन हैं, जिन्होंने अक्टूबर 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन की पारी खेली थी। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना