पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Devon Conway Breaks Shikhar Dhawan's Record In Debut Test Against England | NZ Vs ENG | India Vs New Zealand WTC Final

कॉनवे ने धवन का रिकॉर्ड तोड़ा:डेब्यू टेस्ट में बाएं हाथ के बल्लेबाजों में तीसरा हाईएस्ट इंडिविजुअल स्कोर अपने नाम किया; धवन ने 2013 में 187 रन जड़े थे

लंदन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में 200 रन बनाते ही कई रिकॉर्ड बना दिए। वे डेब्यू टेस्ट में बांए हाथ के बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। इस मामले में उन्होंने भारत के शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया। धवन ने 2013 में अपने डेब्यू टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाए थे।

डेब्यू टेस्ट में बाएं हाथ के बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के जैक्स रूडोल्फ के नाम है। उन्होंने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ चिटागॉन्ग में 222 नाबाद रनों की पारी खेली थी। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के काइल मायर्स हैं। उन्होंने इसी साल बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में 210 नाबाद रनों की पारी खेली थी।

डेब्यू टेस्ट में 150+ रन बनाने वाले तीसरे कीवी खिलाड़ी
कॉनवे डेब्यू टेस्ट मैच में 150 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज भी बन गए। इससे पहले मैथ्यू सिंक्लेयर ने 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेलिंग्टन में 214 रन की पारी खेली थी। वहीं, हामिश रदरफोर्ड ने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ डुनेडिन में 171 रन बनाए थे।

कॉनवे ने 200 रन बनाते ही 125 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
कॉनवे 144 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में डेब्यू पर डबल सेंचुरी बनाने वाले दुनिया के 7वें और न्यूजीलैंड के दूसरे बल्लेबाज बन गए। इसके साथ ही उन्होंने 125 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा। कॉनवे लॉर्ड्स मैदान पर डेब्यू टेस्ट में डबल सेंचुरी लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

इससे पहले केएस रणजीत सिंह ने 1896 में इंग्लैंड की टीम से खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में 154 रन की पारी खेली थी। वहीं, 1880 में इंग्लैंड के ही विलियमस ग्रेस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में 152 रन की पारी खेली थी।

गुरुवार को तोड़ा था गांगुली का रिकॉर्ड
कॉनवे ने पारी में 132 रन बनाते ही भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड भी तोड़ा था। गांगुली ने 1996 में लॉर्ड्स में अपने डेब्यू मैच में 131 रन बनाए थे। कॉनवे तीसरे गैर ब्रिटिश खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने लॉर्ड्स पर 100+ रन बनाया है। गांगुली के अलावा ऑस्ट्रेलिया के हैरी ग्राहम ने 1893 में इंग्लैंड के खिलाफ 107 रन बनाए थे।

सौरव गांगुली और कॉनवे का जन्म एक ही दिन
सौरव गांगुली और कॉनवे का जन्मदिन एक ही दिन है। दोनों का जन्मदिन 8 जुलाई है। गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में हुआ था। जबकि डेवोन कॉनवे का जन्म साउथ अफ्रीका की राजधानी जोहानिसबर्ग में साल 1991 में हुआ था।

न्यूजीलैंड vs इंग्लैंड स्कोरकार्ड
न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 378 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन स्टंप्स तक अपनी पहली पारी में दो विकेट पर 111 रन बना लिए थे। ओपनर रॉरी बर्न्स 59 और कप्तान जो रूट 42 रन बनाकर नाबाद थे।

खबरें और भी हैं...