पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ECB Writes To ICC To Resolve Canceled Fifth Test Against India Controversy; ECB Wants Dispute Resolution Committee To Decide

ईसीबी ने ICCसे हस्तक्षेप की मांग:भारत के खिलाफ रद्द हुए पांचवें टेस्ट मैच के समाधान के लिए आईसीसी को पत्र लिखा; विवाद समाधान समिति ले सकता फैसला

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आखिरी टेस्ट मैच को भारतीय टीम में कोरोना के मामले आने पर इसे रद्द कर दिया गया। - Dainik Bhaskar
आखिरी टेस्ट मैच को भारतीय टीम में कोरोना के मामले आने पर इसे रद्द कर दिया गया।

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के 5वें और अंतिम टेस्ट मैच को भारतीय टीम की कोचिंग स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद रद्द कर दिया गया था। हालांकि खिलाड़ियों का कोरोना रिपोर्ट निगेटिव था। इसके बाद माना जा रहा था कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB)और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)आपसी रजामंदी पर इस मसले को सॉल्व कर लेंगे। पर लगता है कि दोनों बोर्ड में आपसी बातीचत पर मामला सुलझता नहीं दिख रहा है। ईसीबी ने इस मामले में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC)को पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने की मांग की है। ईसीबी चाहता है कि इस मामले को आईसीसी की विवाद समाधान समिति (DRC)देखे और इस पर फैसला ले।

ईसीबी कोरोना की वजह से मैच को रद्द नहीं मानती
ईसीबी चीफ टॉम हैरिसन पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि घरेलू क्रिकेट बोर्ड मैनचेस्टर टेस्ट को कोविड-19 के कारण रद्द नहीं मानता है। उनके मुताबिक, भारत के 20 सदस्यीय प्लेइंग ग्रुप में कोई भी खिलाड़ी कोरोना संक्रमित नहीं था। ऐसे में प्लेइंग इलेवन उतारा जा सकता था। पर ईसीबी मानता है कि टेस्ट रद्द की वजह खिलाड़ियों की मानसिक स्वास्थ्य और खिलाड़ियों की भलाई थी।
समिति के पास दो विकल्प
यदि मैच को आईसीसी की विवाद समाधान समिति कोरोना के नियमों के तहत रद्द मानता है, तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंकों में इस मैच का अंक नहीं जोड़ा जाएगा। ऐसे में दोनों टीमों को कोई अंक नहीं मिलेगा और इस सीरीज को भारत की जीत मानी जाएगी। क्योंकि पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के चार मैचों के खत्म होने के बाद 2-1 से आगे है।
वहीं दूसरा विकल्प यह है कि डीआरसी अगर मानता है कि भारत ने मैच को नहीं खेला यानी टीम उतारने में असफल रहा तो इस मैच को इंग्लैंड के खाते में जोड़ा जाएगा। ऐसे में सीरीज को 2-2 से बराबर माना जाएगा।

हेड कोच रविशास्त्री सहित पांच कोचिंग स्टाफ कोरोना संक्रमित
मैनचेस्टर टेस्ट से पहले टीम इंडिया के हेड कोच रविशास्त्री सहित पांच कोचिंग स्टाफ कोरोना संक्रमित हो गए थे। जिसके बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने मैच नहीं खेलने का फैसला किया था और इस मैच को रद्द कर दिया गया था। यह मैच 10 से 14 सितंबर के बीच मैनचेस्टर में खेला जाना था।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था भविष्य में कराया जा सकता है टेस्ट
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा था कि ईसीबी और भारतीय बोर्ड रद्द किए गए सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच को फिर से आयोजित करने की दिशा में काम करेंगे। खिलाड़ियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा। बीसीसीआई और ईसीबी के बीच मजबूत संबंधों के कारण, भारतीय बोर्ड ने रद्द किए गए टेस्ट मैच (मैनचेस्टर में सीरीज का 5वां टेस्ट) को भविष्य में आयोजित करने की पेशकश की है।

खबरें और भी हैं...