वर्ल्ड कप / इंग्लैंड के खिलाफ 40 साल से नहीं जीता वेस्टइंडीज, इस बार भी इंग्लिश टीम का पलड़ा भारी



Cricket World Cup 2019: England vs West Indies Head to Head Records and Stats for the 19th match
X
Cricket World Cup 2019: England vs West Indies Head to Head Records and Stats for the 19th match

  • मैच का प्रसारण दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर
  • वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप में पिछली जीत 1979 में मिली थी

Dainik Bhaskar

Jun 17, 2019, 05:09 PM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप का 19वां मैच शुक्रवार को साउथैम्पटन में मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा। वेस्टइंडीज की टीम एक तरफ टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगी। वहीं, इंग्लैंड की नजर तीसरी जीत पर होगी। मैच में इंग्लिश टीम का पलड़ा भारी है। वर्ल्ड कप में विंडीज के खिलाफ उसका रिकॉर्ड बेहतर है। वह पिछले 40 साल से कैरेबियाई टीम से नहीं हारी। इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज को पिछली जीत 1979 में मिली थी। उसके बाद से दोनों टीमें पांच बार आमने-सामने हुई। हर बार इंग्लैंड को जीत मिली।

 

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच यह इस साल का छठा मुकाबला होगा। इससे पहले पांच मैच में दोनों ने दो-दो मुकाबले अपने नाम किए। एक मैच में नतीजा नहीं निकला। इस टूर्नामेंट की बात करें तो इंग्लैंड ने तीन में से दो मैच जीते। उसे सिर्फ एक में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, वेस्टइंडीज की टीम तीन में से सिर्फ एक मैच जीत सकी। उसे एक में हार मिली। वहीं, एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला। हालिया फॉर्म को देखते हुए मैच में इंग्लैंड का पलड़ा भारी लगा रहा। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्ल्ड कप में लगातार छह मैच जीत सकता है।

 

वेस्टइंडीज v/s  इंग्लैंड हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 101 मुकाबले खेले। इनमें इंग्लैंड को 51 और वेस्टइंडीज को 44 में जीत मिली। छह मैच में नतीज नहीं निकला। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के प्रदर्शन की बात करें तो दोनों के बीच 39 मैच खेले गए। इनमें मेजबान टीम को 22 में जीत मिली। वहीं, विंडीज की टीम 15 में सफलता मिली। दो मैच में नतीजा नहीं निकला।

 

मौसम और पिच रिपोर्ट : साउथैम्पटन में शुक्रवार को बारिश की संभावना है। पूरे दिन बादल छाए रह सकते हैं। तापमान 15 से 17 डिग्री के आसपास रहेगा। पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

 

वेस्टइंडीज की ताकत
क्रिस गेल : वेस्टइंडीज का यह ओपनर अपनी टीम को तेज शुरुआत देने में सक्षम है। पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 34 गेंद पर 50 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 गेंद पर 21 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने 30 मैच में 985 रन बनाए। इस दौरान 3 शतक भी लगाए। उन्होंने अफ्रीकी टीम के खिलाफ 50+ का स्कोर पिछली बार 2006 में बनाया था। इसके बाद 14 मैच खेले, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 45 रन रहा। इस टीम के खिलाफ वे अपने प्रदर्शन को सुधार कर टीम के लिए रन बनाना चाहेंगे।

 
आंद्रे रसेल : रसेल ने दो मैच में चार विकेट लिए। उन्होंने कुल 11 ओवर में सिर्फ 45 रन दिए। हालांकि, बल्लेबाजी में वे पिछले मैच में बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे थे। तब वे रसेल 11 गेंद पर 15 रन बनाकर आउट हो गए थे। टीम प्रबंधन उनसे इस मुकाबले में बेहतर बल्लेबाजी की भी उम्मीद कर रही होगी। वे पिछले मैच में टीम से बाहर थे। इस मुकाबले में वे खेल सकते हैं। उनके आने से वेस्टइंडीज का मध्यक्रम मजबूत होगा।

 

वेस्टइंडीज की कमजोरी
ओपनिंग जोड़ी  : वेस्टइंडीज को पिछले दो मुकाबलों में ओपनर्स से बेहतर शुरुआत नहीं मिली। क्रिस गेल के जोड़ीदार के तौर पर पहले मैच में शाई होप उतरे। वहीं, दूसरे मुकाबलें में इविन लेविस ने ओपनिंग की। होप ने 11 और लेविस सिर्फ एक रन ही बना पाए। पहले मैच में ओपनर्स ने 36 और दूसरे में सात रन की साझेदारी की।

 

इंग्लैंड की ताकत
जोस बटलर : इंग्लैंड के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को 134 वनडे का अनुभव है। उनके 42.22 के औसत और 120.29 के स्ट्राइक रेट से 3716 रन हैं। उनका यह दूसरा वर्ल्ड कप है। पिछले एक साल में उन्होंने 25 वनडे में 64.28 की औसत से 900 रन बनाए हैं। उनके वनडे में कुल 9 शतक हैं। इसमें से 4 शतक पिछले एक साल में उन्होंने लगाए हैं।

 

जो रूट : इंग्लैंड का यह ओपनर टीम को मजबूत शुरुआत देने में सक्षम है। वे इस वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उनका भी यह दूसरा वर्ल्ड कप है। उन्होंने पिछले वर्ल्ड कप में भी एक शतक लगाया था। पिछले एक साल में रूट ने 27 मैच में 49.95 की औसत से 999 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार शतक लगाए।

 

इंग्लैंड की कमजोरी
गेंदबाजी में अनुभव की कमी : इंग्लैंड के गेंदबाजों में अनुभव की कमी है। उनका कोई भी गेंदबाज 100 वनडे नहीं खेला है। मार्क वुड ने 42, आदिल रशीद ने 90, लियम प्लंकेट ने 83, टॉम करन ने 17, क्रिस वोक्स ने 90 और आर्चर ने सिर्फ 6 वनडे खेले हैं।  इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने अपने अब तक के तीनों मैच में 300+ रन का स्कोर किया है। बांग्लादेश के खिलाफ उनके गेंदबाजों ने 10 विकेट जरूर लिए, लेकिन कुल 280 रन भी दे दिए।

 

दोनों टीमें : 
इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, टॉम करन, मार्क वुड, जेम्स विंस, लियम डॉसन।

 

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फैबियान एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, डॉरेन ब्रावो, शेल्डन कॉटरेल, शेनोन गैब्रिएल, क्रिस गेल, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, इविन लेविस, एश्ले नर्स, निकोलस पूरन, केमार रोच, आंद्रे रसेल, ओसाने थॉमस।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना