पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • England Vs West Indies 1st Test Live | ENG Vs WI Southampton First Test Live Cricket Score Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट:बारिश के कारण पहले दिन 17.4 ओवर हो सके, इंग्लैंड का स्कोर 35/1; मैच से पहले रंगभेद के खिलाफ खिलाड़ी-अंपायर घुटने के बल बैठे

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
साउथैम्पटन टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के रोरी बर्न्स 20 और जो डेनली 14 रन बनाकर नाबाद रहे। - Dainik Bhaskar
साउथैम्पटन टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के रोरी बर्न्स 20 और जो डेनली 14 रन बनाकर नाबाद रहे।
  • इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, शेनन गेब्रियल ने डॉम सिबली को आउट किया
  • 143 साल के इतिहास में यह पहली बार है, जब कोई टेस्ट मैच बगैर दर्शकों के खेला जा रहा है

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट के पहले दिन बारिश के कारण 17.4 ओवर का ही खेल हो सका। साउथैम्टन में खेले जा रहे इस मैच में इंग्लैंड ने 1 विकेट पर 35 रन बना लिए हैं। फिलहाल, रोरी बर्न्स (20) और जो डेनली (14) क्रीज पर हैं। तीन टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। मैच के दूसरे ओवर में ही डॉम सिबली बगैर खाता खोले शेनन गेब्रियल की बॉल पर बोल्ड हो गए। मैच में बारिश के कारण 3 घंटे की देरी से टॉस हुआ था।

मैच के दौरान खिलाड़ियों के साथ अंपायर ने भी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर‘ मूवमेंट को सपोर्ट किया।
मैच के दौरान खिलाड़ियों के साथ अंपायर ने भी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर‘ मूवमेंट को सपोर्ट किया।

मैच शुरू होने से पहले रंगभेद के खिलाफ दोनों टीमों के खिलाड़ी और अंपायर घुटने के बल बैठे थे। सभी ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर‘ मूवमेंट को सपोर्ट किया। हाल ही में अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद दुनियाभर में रंगभेद के खिलाफ विरोध शुरू हुआ। इसके बाद फुटबॉल और क्रिकेट के अलावा खेल जगत के सभी खिलाड़ियों ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ मूवमेंट को सपोर्ट किया।

116 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत

इस मैच के साथ कोरोनावायरस के बीच 116 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हुई है। यह मैच साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में हो रहा, जहां इंग्लैंड टीम अब तक कोई मैच नहीं हारी है। मेजबान ने यहां तीन मैच खेले हैं। इनमें दो मैच में भारत को हराया, जबकि एक श्रीलंका से ड्रॉ खेला।

पहले मैच में रूट की जगह स्टोक्स कप्तानी कर रहे
इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट इस मैच में नहीं खेले। उनकी जगह बेन स्टोक्स टीम की कप्तानी कर रहे हैं। रूट पिता बनने वाले हैं, इसलिए पहले टेस्ट मैच से वह खुद ही हट गए हैं।

दोनों टीमें
वेस्टइंडीज: जॉन कैंपबेल, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, शाई होप, रोस्टन चेस, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच और शेनन गेब्रियल।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, जो डेनली, जैक क्रॉवली, बेन स्टोक्स (कप्तान),  ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉमनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड और जेम्स एंडरसन।

ड्रेसिंग रूम में बैठकर बारिश रुकने का इंतजार कर रहे थे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी।
ड्रेसिंग रूम में बैठकर बारिश रुकने का इंतजार कर रहे थे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी।

बारिश के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाड़ी मैच शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। टीम के सभी खिलाड़ी सीरीज में रंगभेद के खिलाफ ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो लगी टी-शर्ट पहनकर मैच खेल रहे हैं। यही लोगो वाला झंडा ड्रेसिंग में भी लगा है।

मैच जीतकर इंग्लैंड 186 पॉइंट्स के साथ टेस्ट चैम्पियनशिप में नंबर-3 पर आ जाएगा
चैम्पियनशिप के नियम के मुताबिक, हर सीरीज के 120 पॉइंट निर्धारित किए गए हैं। सीरीज के मैच के हिसाब से विजेता टीम को अंक मिलते हैं। जैसे- इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज में एक मैच के 40 अंक जीतने वाली टीम को मिलेंगे। यदि इंग्लैंड टीम मैच जीतती है, तो वह 186 पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

टीममैचजीतेहारेड्रॉपॉइंट
भारत9720360
ऑस्ट्रेलिया10721296
न्यूजीलैंड7340180
इंग्लैंड9531146
पाकिस्तान5221140

हेड-टू-हेड
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 157 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से इंग्लैंड ने 49 टेस्ट जीते, 57 में हार मिली और 51 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, इंग्लिश टीम ने घर में विंडीज से 86 में से 34 मुकाबले जीते और 30 में उसे हार मिली। जबकि 22 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

143 साल के इतिहास में पहली बार बगैर दर्शकों के टेस्ट होगा
143 साल के इतिहास में यह पहली बार है, जब कोई टेस्ट बगैर दर्शकों के खेला जा रहा है। दुनिया का पहला आधिकारिक टेस्ट 15 मार्च 1877 से खेला गया था। सबसे बड़ी बात तो यह है कि खाली स्टेडियम में यह मैच उसी देश (इंग्लैंड) में खेला जाएगा, जिसने क्रिकेट को शुरू किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser