वर्चुअल रियलटी क्रिकेट लीग / पहले मैच में मैकुलम ने सहवाग को हराया, अगला मैच हरभजन-रैना के बीच

Dainik Bhaskar

Mar 19, 2019, 07:48 AM IST



वीआर डिवाइस पहनने पर मैदान ऐसा दिखता है। वीआर डिवाइस पहनने पर मैदान ऐसा दिखता है।
वीआर डिवाइस पहने वीरेंद्र सहवाग। वीआर डिवाइस पहने वीरेंद्र सहवाग।
X
वीआर डिवाइस पहनने पर मैदान ऐसा दिखता है।वीआर डिवाइस पहनने पर मैदान ऐसा दिखता है।
वीआर डिवाइस पहने वीरेंद्र सहवाग।वीआर डिवाइस पहने वीरेंद्र सहवाग।
  • comment

  • वीआर डिवाइस पहनिए, मैदान, पिच, गेंदबाज चुनिए और खेल शुरू कर दीजिए, एआई कोच मदद करेगा 
  • दुनिया की पहली ऐसी लीग में पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, हर्शल गिब्स, कैफ, दिलशान, लक्ष्मण भी खेल रहे

मुंबई. दुनिया में पहली बार वर्चुअल रियलटी क्रिकेट लीग शुरू हुई है। इसमें वीरेंद्र सहवाग, ब्रेंडन मैकुलम, सुरेश रैना जैसे खिलाड़ी भी हैं। मुंबई में आईबी क्रिकेट-सुपर ओवर लीग में वीआर टेक्नोलॉजी के जरिए गेमिंग जोन में रियल टाइम एक्सपीरियंस के साथ क्रिकेट खिलाया जाता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला कोच मदद भी करता है।


इसमें 1-1 खिलाड़ी के बीच मैच खेला जाता है। बल्लेबाज अपनी पसंद का देश का मैदान चुन सकता है। मानिए बल्लेबाज कोलकाता का ईडन गार्डन चुनता है, तो उसे बिल्कुल ईडन सा वर्चुअल माहौल मिलेगा। फिर बल्लेबाज अपने मुताबिक पिच कंडीशन और गेंदबाज की स्टाइल भी चुन सकता है। गेंदबाज फील्ड सेटिंग कर सकता है। बल्लेबाज वीआर डिवाइस पहनता है, गेंदबाज कंट्रोल बटन से गेंदबाजी करता है।

 

सहवाग को मिला 10 रन का टारगेट, चेज नहीं कर पाए

लीग के पहले मैच में ब्रेंडन मैकुलम ने वीरेंद्र सहवाग को हरा दिया। मैकुलम ने 10 रन बनाए, जिसे सहवाग चेज नहीं कर पाए। दूसरा मैच वीवीएस लक्ष्मण और तिलकरत्ने दिलशान के बीच खेला गया। अगला मैच 21 मार्च को सुरेश रैना और हरभजन सिंह के बीच है।

 

2 साल में वीआर स्पोर्ट्स के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स होने की संभावना
आईबी स्पोर्ट्स ने बताया कि दुनियाभर में वीआर स्पोर्ट्स के यूजर्स की संख्या दो साल में 50 करोड़ से ज्यादा हो सकती है। इसलिए इस लीग को और भी बढ़ाने की योजना है। लीग के गेम्स वियू स्ट्रीमिंग साइट पर देखे जा सकते हैं।


देश में ऑनलाइन गेमिंग का सालाना रेवन्यू 7.5 हजार करोड़ रुपए
स्टैटिस्टा के मुताबिक- भारत में ऑनलाइन गेमिंग का सालाना रेवेन्यू करीब 7.5 हजार करोड़ रुपए है। इस लिहाज से भारत दुनिया में 16वें स्थान पर है। चीन पहले स्थान पर है। भारत में भी इंटरनेट यूजर्स की संख्या 30 करोड़ से ऊपर पहुंच चुकी है। साफ है कि देश में ऑनलाइन एक्टिविटी और गेमिंग बढ़ी है। 

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन