• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Former England spinner Monty Panesar revelations about ball tampering he used sun screen, mints and zip

बॉल टैम्परिंग / पनेसर ने कहा- गेंद को रफ करने के लिए उसे ट्राउजर की चेन से रगड़ता था

Dainik Bhaskar

May 25, 2019, 01:25 PM IST



इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर। इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर।
X
इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर।इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर।

  • इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर ने कहा- बॉल को रिवर्स स्विंग कराने के लिए ऐसा करते थे
  • मोंटी ने इंग्लैंड के लिए 2006 से 2013 के बीच 50 टेस्ट, 26 वनडे और एकमात्र टी20 खेला

खेल डेस्क. इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर ने बॉल टैम्परिंग (बॉल से छेड़छाड़) को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। वे बॉल को रिवर्स स्विंग में मददगार बनाने के लिए सनस्क्रीन लोशन, मिंट और ट्राउजर की चेन को इस्तेमाल किया करते थे। यह बात पनेसर ने अपनी आत्मकथा ‘द फुल मोंटी’ में बताई है।

 

डेली मेल पर भारतीय मूल के मोंटी पनेसर की किताब का एक अंश प्रकाशित हुआ। इसमें पनेसर ने कहा कि जेम्स एंडरसन के अनुसार मुझे बॉल को सूखा रखने के लिए कहा जाता था। इसके लिए वे ऐसा करते थे और एंडरसन की पसंद के अनुसार बॉल को तैयार करते थे। एंडरसन ने मोंटी के इस खुलासे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। 

 

पनेसर ने कहा- बॉल को चेन पर रगड़ना हमारी गलती

37 साल के पनेसर ने कहा कि हम लोगों ने कानून को तोड़ा है या नहीं, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप पूरे वाकये की व्याख्या कैसे करते हैं। हमने पाया था कि मिंट, सनस्क्रीन लोशन और लार से बॉल को रिवर्स कराने में काफी मदद मिलती है, तो हमने किया। उन्होंने कहा कि बॉल को रफ करने के लिए वे ट्राउजर की चेन को थोड़ा ऊपर करके उस पर बॉल को रगड़ लिया करते थे। इस बात को हम गलती मानते हैं।

 

क्रिकेट में वापसी की इच्छा जता चुके पनेसर

पनेसर ने इंग्लैंड के लिए अंतिम मैच मेलबर्न में हुई 2013-14 की एशेज सीरीज में खेला था। हाल ही में उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन को दिए इंटरव्यू में क्रिकेट में वापसी की इच्छा जताई थी। साथ ही उन्होंने अपनी मानसिक बीमारी के बारे में भी बात की थी। मोंटी ने इंग्लैंड के लिए 2006 से 2013 के बीच 50 टेस्ट खेले हैं। इनमें 34.71 की औसत से 167 विकेट लिए। उन्होंने 26 वनडे में 40.83 की औसत से 24 विकेट हासिल किए। पनेसर ने एकमात्र टी20 इंटरनेशनल में 2 विकेट लिए हैं।

COMMENT