• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • From The 2022 Season The Number Of Teams In The IPL Will Increase From 8 To 10 Currently The Tender For 1 Team Issued

IPL में नई टीमों के लिए टेंडर जारी:2022 सीजन से लीग में टीमों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो जाएगी, बेस प्राइस 2 हजार करोड़ रुपए

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
2022 सीजन से 2 नई टीमों की IPL में एंट्री होगी। - Dainik Bhaskar
2022 सीजन से 2 नई टीमों की IPL में एंट्री होगी।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 2022 सीजन से 2 नई टीमों की एंट्री होनी है। इन टीमों के लिए लीग की गवर्निंग काउंसिल ने मंगलवार को टेंडर जारी कर दिया है। टीमों की बेस प्राइस 2 हजार करोड़ रुपए रखी गई है। उम्मीद की जा रही है कि बोली बेस प्राइस से कई गुना ऊपर जा सकती है।

कम से कम 2188 करोड़ का बजट जरूरी
IPL टेंडर के अनुसार नई टीम की नीलामी में वही पार्टी हिस्सा ले सकती है जो कम से कम 30 करोड़ डॉलर (2,188 करोड़ रुपए) का बजट तय करे। इसमें बेस प्राइस के साथ शुरुआत फीस भी शामिल है।

BCCI की सालाना आय 729 करोड़ रुपए बढ़ेगी
IPL भारतीय क्रिकेट बोर्ड की कमाई का सबसे बड़ा जरिया है। 2 नई टीमों के शामिल होने से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को नीलामी की रकम तो मिलेगी ही साथ ही उसकी सालाना कमाई 10 करोड़ डॉलर (करीब 729 करोड़ रुपए) बढ़ जाएगी। हालांकि, टीमें बढ़ने से IPL का एक सीजन पूरा होने में ज्यादा दिन लगेंगे और ICC समेत कई देशों को चिंता है कि इससे इंटरनेशनल क्रिकेट पर असर पड़ेगा।

अडाणी माइनिंग भी होड़ में
माना जा रहा है कि नई टीम के लिए गुजरात के व्यवसायी गौतम अडाणी के स्वामित्व वाली कंपनी अडाणी माइनिंग होड़ में है। इसके अलावा एक अन्य ट्रेडिंग समूह भी दावेदारी पेश कर सकता है। टेंडर जमाने करने की इच्छुक पार्टियों को टेंडर डिटेल्स मांगने के लिए 5 अक्टूबर तक का इंतजार करना होगा। अक्टूबर में ही उन्हें डिटेल्स दे दिए जाएंगे।

2 साल में दूसरी बार UAE शिफ्ट हो रही है लीग
IPL दुनिया की सबसे बड़ी और प्रमुख फ्रेंचाइजी बेस्ड टी-20 लीग है। हालांकि, पिछले दो सीजन से कोरोना महामारी ने लीग के सामने अलग तरह की चुनौती पेश की है। 2020 में पूरी लीग UAE में करानी पड़ी। इस साल लीग को भारत में कराने की कोशिश हुई लेकिन आधे सफर के बाद कोरोना के कारण इसे स्थगित करना पड़ा। अब सीजन का दूसरा फेज सितंबर में फिर UAE में खेला जाएगा।

खबरें और भी हैं...