• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ganguly on india vs pakistan series: decision could only be taken by the prime ministers of the two countries

बीसीसीआई / पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने पर गांगुली ने कहा- दोनों देशों के प्रधानमंत्री इस पर फैसला करेंगे



भारत-पाकिस्तान 2003 वर्ल्ड कप मैच के दौरान वकार यूनिस और सौरव गांगुली। (फाइल फोटो) भारत-पाकिस्तान 2003 वर्ल्ड कप मैच के दौरान वकार यूनिस और सौरव गांगुली। (फाइल फोटो)
X
भारत-पाकिस्तान 2003 वर्ल्ड कप मैच के दौरान वकार यूनिस और सौरव गांगुली। (फाइल फोटो)भारत-पाकिस्तान 2003 वर्ल्ड कप मैच के दौरान वकार यूनिस और सौरव गांगुली। (फाइल फोटो)

  • भारत-पाकिस्तान के बीच पिछली द्विपक्षीय सीरीज 2012 में हुई थी
  • सौरव गांगुली 23 अक्टूबर को आधिकारिक रूप से बीसीसीआई के अध्यक्ष बनेंगे

Dainik Bhaskar

Oct 17, 2019, 12:02 PM IST

खेल डेस्क. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष पद के लिए नामित सौरव गांगुली ने भारत-पाकिस्तान सीरीज पर कहा कि अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम सरकारों की अनुमति के बिना नहीं बनते हैं। इस पर फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को करना है। गांगुली ने यह बयान गुरुवार को कोलकाता में दिया। इमरान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के संरक्षक भी हैं। गांगुली 23 अक्टूबर को आधिकारिक तौर पर बोर्ड के अध्यक्ष बन जाएंगे। उन्होंने 15 अक्टूबर को नामांकन भरा था। उनके अलावा किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया था। गांगुली का निर्वाचन निर्विरोध होगा।

 

पूर्व कप्तान ने पत्रकारों से कहा, ‘ये सवाल (भारत-पाकिस्तान क्रिकेट) आपको मोदी जी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से पूछने चाहिए। अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम सरकारों की अनुमति के बिना नहीं बनते। इसलिए हमारे पास इस सवाल का जवाब नहीं है।’

 

गांगुली की कप्तानी में भारत ने 2004 में पाकिस्तान को उसके घर में हराया था
भारतीय टीम ने 2004 में गांगुली की कप्तानी में पाकिस्तान में वनडे और टेस्ट सीरीज जीती थी। तब टीम इंडिया 1989 के बाद पहली बार पाकिस्तान दौरे पर गई थी। कारगिल युद्ध (1999) के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली द्विपक्षीय सीरीज थी। टीम इंडिया पांच वनडे की सीरीज 3-2 से और तीन टेस्ट की सीरीज 2-1 से जीती थी। दोनों टीमों के बीच पिछली द्विपक्षीय सीरीज 2012 में हुई थी। तब पाकिस्तानी टीम भारत दौरे पर तीन वनडे और दो टी-20 खेलने आई थी। टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी और वनडे सीरीज पाकिस्तान 2-1 से जीता था।

 

बीसीसीआई ने पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी
फरवरी में बीसीसीआई ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को एक पत्र लिखा था। इसमें उसने क्रिकेट समुदाय से आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों से संबंध खत्म करने की मांग की थी। पत्र में बीसीसीआई ने वनडे वर्ल्ड कप समेत आईसीसी की भविष्य में होने वाले प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों और मैच अधिकारियों की सुरक्षा को लेकर चिंता भी जताई थी। हालांकि, आईसीसी ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बाहर नहीं किया था। बीसीसीआई ने पुलवामा हमले के बाद ये पत्र लिखा था। आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हुए थे।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना