• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Chris Gayle makes an incredible return to international cricket, reaching his 24th ODI hundred with a single off of Chris Woakes. It's come from exactly 100 balls.
विज्ञापन

क्रिस गेल ने किया नया धमाका, इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बैट्समैन बने, पाकिस्तानी क्रिकेटर को छोड़ा पीछे

Dainik Bhaskar

Feb 21, 2019, 03:06 PM IST

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में लगाए 12 छक्के, लेकिन फिर भी रहेगा इस बात का मलाल

  • comment

स्पोर्ट्स डेस्क. वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले प्लेयर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफरीदी को पीछे छोड़ दिया। इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिजटाउन में खेले गए पहले वनडे के दौरान मैच में पहला सिक्स लगाते ही उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की। ये उनके करियर का 477वां सिक्स था। अफरीदी ने 524 मैच में 476 छक्के लगाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में उन्होंने कुल 12 छक्के लगाए। जिसके बाद उनके नाम 444 मैचों में 488 छक्के हो गए हैं। हालांकि उन्हें इस बात का मलाल रहेगा कि इतनी धांसू इनिंग के बाद भी वे टीम को जीत नहीं दिला सके।

गेल वर्ल्ड कप के बाद वनडे से संन्यास लेंगे

- गेल वनडे में 287, टी-20 में 103 और टेस्ट मैचों में 98 छक्के लगा चुके हैं। गेल ने अफरीदी के मुकाबले 80 मैच कम खेलकर ये उपलब्धि हासिल की है। सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों की लिस्ट में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (398) तीसरे और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (352) चौथे स्थान पर हैं।
- इस लिस्ट में 349 छक्कों के साथ भारत के रोहित शर्मा पांचवें नंबर पर हैं। वहीं धोनी (348 सिक्स) छठे नंबर पर हैं। मैकुलम और जयसूर्या इंटरनेशनल क्रिेकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं। इसलिए वे जल्द ही इनसे आगे निकल सकते हैं।
- गेल को इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था। गेल के नाम वनडे में 24 शतक है। वे वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं, रनों के मामले में ब्रायन लारा (10405) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 9727 रन बनाए हैं।
- क्रिस गेल ने हाल ही में वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की बात कही थी। वे वर्ल्ड कप 2019 के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड-वेल्स में होने वाला वनडे वर्ल्ड कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा।

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में लगाए 12 छक्के

- क्रिस गेल ने वनडे क्रिकेट में सात महीने बाद जोरदार वापसी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में शानदार सेन्चुरी लगाई। हालांकि इसके बाद भी उनकी टीम ये मैच हार गई।
- मैच में विंडीज में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 8 विकेट पर 360 रन बनाए थे। जिसमें गेल ने वनडे करियर की 24वीं सेन्चुरी लगाते हुए 135 रन (129 बॉल, 4 चौके, 12 छक्के) की इनिंग खेली। उनके अलावा शाई होप ने 64 रन का योगदान दिया था।
- जवाब में इंग्लैंड ने 48.4 ओवरों में 364/4 रन बनाकर 6 विकेट से ये मैच जीत लिया। जेसन रॉय (123) और जो रूट (102) ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए टीम की जीत में खास रोल निभाया।

एक टीम के खिलाफ लगाए सबसे ज्यादा छक्के

- क्रिस गेल अब इंटरनेशनल क्रिकेट में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले क्रिकेटर भी बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने 100 छक्के पूरे कर लिए हैं। किसी भी टीम के खिलाफ ऐसा करने वाले गेल पहले क्रिकेटर हैं। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 15, वनडे में 57 और टी20 में 28 छक्के जड़े हैं।

X
COMMENT
Astrology
विज्ञापन
विज्ञापन