पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Harmanpreet Kaur Womens Indian Team Vs Australia & England In Womens ODI World Cup News Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महिला क्रिकेट:स्किल में ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड से बेहतर हैं हम, पर घरेलू स्ट्रक्चर में काफी पीछे: हरमन

खेल डेस्क8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरमनप्रीत कौर ने देश के लिए 2 टेस्ट, 99 वनडे और 114 टी-20 खेले हैं। -फाइल फोटो
  • हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में ही भारतीय टीम इस साल हुए टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची थी
  • कप्तान ने कहा- वनडे वर्ल्ड कप 2021 के लिए हमारा फोकस फिटनेस, फील्डिंग और तेज गेंदबाजी पर

भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि हमारा घरेलू स्ट्रक्चर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से पांच-छह साल पीछे है। लेकिन स्किल के मामले में हम उनसे बेहतर हैं। हरमनप्रीत ने कहा, ‘हमारी खिलाड़ी पिछले तीन साल से फिटनेस पर ध्यान दे रही हैं। जबकि इन दोनों देशों में इस पर बहुत पहले से ध्यान दिया जा रहा है।’ हरमनप्रीत ने कहा, ‘खिलाड़ी अब फिटनेस पर ध्यान दे रही हैं। पिछले दो-तीन वर्षों में हमने जो चीजें हासिल की हैं, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बहुत पहले से कर रहे हैं।’ हरमनप्रीत ने कहा कि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट और बेहतर सुविधाओं के कारण जागरूकता बढ़ रही है। पहले घरेलू खिलाड़ी और इंटरनेशनल खिलाड़ी के प्रदर्शन में काफी अंतर रहता था, लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा महिला खिलाड़ियों के लिए अलग कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

ट्राई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया
अगले साल न्यूजीलैंड में वनडे वर्ल्ड कप होना है। उन्होंने कहा, ‘फिटनेस, फील्डिंग, दो-तीन तेज गेंदबाजों पर हमारा फोकस है। हमारे पास इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया से बेहतर बल्लेबाज और गेंदबाज हैं। इस कारण वर्ल्ड कप और उससे पहले ट्राई सीरीज में हमने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों को हराया।’

स्पिनर्स की निर्भरता को कम करना होगा
हरमनप्रीत ने कहा, ‘हमें स्पिनर्स की निर्भरता को कम करना होगा। टी-20 वर्ल्ड कप में बतौर तेज गेंदबाज सिर्फ शिखा पांडे ही अच्छा कर सकीं जबकि स्पिन में काफी विकल्प थे। अगर हम एक-दो साल पहले तेज गेंदबाज को तैयार करने पर ध्यान देते तो ऐसी स्थिति नहीं आती।’ उन्होंने कहा कि टीम में कम से कम तीन तेज गेंदबाज हमें चाहिए। उम्मीद है कि अगले एक-दो साल में हमें अच्छी गेंदबाज मिल जाएंगी।

कप्तानी का कोई दबाव नहीं
हरमनप्रीत ने कहा कि उन पर कप्तानी का कोई दबाव नहीं है। टी-20 वर्ल्ड कप में 15 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा था। टी-20 में उन्होंने 16 महीने पहले जबकि वनडे में 2 साल पहले फिफ्टी लगाई थी। उन्होंने कहा कि बाहर से लगता होगा कि मैं दबाव में हूं, लेकिन ऐसा नहीं है। मैं कप्तानी में हर समय चौकन्ना रहती हूं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें