ओलिंपिक में 6 टीमों का क्रिकेट टूर्नामेंट:ICC ने पुरुष और महिला वर्ग के लिए फॉर्मेट पेश किया, रैंकिंग के आधार पर होगा फैसला

स्पोर्ट्स डेस्क17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 2028 में लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलिंपिक गेम्स में क्रिकेट को शामिल कराने की अपनी मुहिम तेज कर दी है। इसी के तहत ICC ने ओलिंपिक में होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट में पुरुष और महिला दोनों कैटेगरी में 6-6 टीमों की भागीदारी का प्रस्ताव रखा है।

रैंकिंग में टॉप-6 टीमों की एंट्री
ICC के प्रस्ताव के मुताबिक एक खास कट ऑफ डेट को जो टीमें रैंकिंग में टॉप-6 में रहेंगी उन्हें सीधा ओलिंपिक में एंट्री मिल जाएगी। पुरुष और महिला दोनों कैटेगरी के लिए यही तरीका अपनाया जाएगा। कटऑफ डेट क्या होगी इस पर फैसला अभी नहीं लिया गया है।

ओलिंपिक में अभी क्रिकेट की भागीदारी तय नहीं
ICC के प्रस्ताव का यह मतलब नहीं है कि क्रिकेट का 2028 ओलिंपिक में शामिल होना तय हो गया है। शनिवार को यह खबर भी सामने आई थी कि अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (IOC) ने क्रिकेट को शामिल न करने का फैसला किया है। फिर खबर आई कि अभी इस बारे में कोई फैसला नहीं हुआ है और क्रिकेट की उम्मीदें कायम हैं।

एक बार हुआ है ओलिंपिक में क्रिकेट
साल1900 में पेरिस ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया था। इसके बाद क्रिकेट को ओलंपिक्स में नहीं लिया गया। पेरिस ओलंपिक्स के क्रिकेट इवेंट में सिर्फ दो टीमों इंग्लैंड और फ्रांस ने हिस्सा लिया था। इसमें इंग्लैंड ने गोल्ड और फ्रांस ने सिल्वर जीता था।

1900 में पेरिस ओलिंपिक में क्रिकेट का एक ही मैच खेला गया।
1900 में पेरिस ओलिंपिक में क्रिकेट का एक ही मैच खेला गया।

ओलिंपिक कमेटी चाहती है लागत में कटौती
IOA क्रिकेट को शामिल करने से इसलिए हिचकिचाती रही है क्योंकि इसके आयोजन में बहुत पैसा खर्च होता है। टीमों को ट्रेवल करना होता है और पिच को भी मेंटेन रखना होता है। यह इवेंट एक जगह नहीं हो पाता क्योंकि इससे पिच की मेंटेनेंस में दिक्कत होती है।

काॅमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट के मैच एक ही वेन्यू पर
2022 बिर्मिंघम काॅमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट शामिल किया गया था। इसमें सारे मैच एक ही वेन्यू पर हुए थे। ICC मैच दो वेन्यू पर कराना चाहती थी लेकिन सारे मैच एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर ही खेले गए।

2022 में गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट खेला गया था।
2022 में गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट खेला गया था।

क्रिकेट के अलावा ये खेल भी होड़ में
क्रिकेट के अलावा बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट भी 2028 ओलंपिक्स में शामिल होने की होड़ में है। फरवरी 2022 में पहले से तय की गई 28 खेलों की सूची में इनमें से कितने जोड़े जा सकते है, उसपर इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी विचार करेगी।

ICC लगातार कर रही है कोशिश
ICC लॉस एंजिल्स ओलिंपिक कमेटी और IOC दोनों के साथ लगातार बातचीत कर रही है। ICC का एक प्रतिनिधिमंडल ने स्विट्जरलैंड के लुसाने में IOC हेडक्वार्टर में बातचीत करने भी गया था। दिसंबर में ICC के CEO ज्योफ एलार्डिस ने लॉस एंजिल्स में अधिकारियों के साथ मुलाकात की थी।

BCCI सचिव जय शाह भी वर्किंग ग्रुप में
BCCI सचिव जय शाह को भी ICC के ओलंपिक वर्किंग ग्रुप में शामिल किया गया है। इस ग्रुप का नेतृत्व ICC के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले कर रहे है। इसमें इंदिरा नूयी (इंडिपेंडेंट डायरेक्टर) और पराग मराठे (पूर्व USA क्रिकेट अध्यक्ष) भी शामिल हैं। ICC को लगता है की ओलिंपिक कमेटी को मनाने के लिए भारत की भागीदारी अहम रहेगी क्योंकिं भारत भी आने वाले समय में ओलंपिक गेम्स होस्ट करने पर विचार कर रहा है। साथ ही क्रिकेट के सबसे ज्यादा फैंस भारत में ही रहते हैं।