• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC Awards No Indian In The Race For The Cricketer Of The Year Two Players From Pakistan Have A Place In The Nomination

ICC अवॉर्ड:क्रिकेटर ऑफ ईयर की होड़ में कोई भारतीय नहीं, पाकिस्तान के दो खिलाड़ियों को नॉमिनेशन में जगह

दुबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी के अलावा जो रूट और केन विलियम्सन को नॉमिनेशन में जगह मिली है। - Dainik Bhaskar
मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी के अलावा जो रूट और केन विलियम्सन को नॉमिनेशन में जगह मिली है।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने प्लेयर ऑफ द ईयर (2021) के नॉमिनेशंस की घोषणा कर दी है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन, पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को लिस्ट में जगह मिली है।

जो रूट इस साल के सबसे कामयाब टेस्ट बल्लेबाज रहे। उन्होंने दो डबल सेंचुरी भी जमाई।
जो रूट इस साल के सबसे कामयाब टेस्ट बल्लेबाज रहे। उन्होंने दो डबल सेंचुरी भी जमाई।

जो रूट ने बनाए 1855 रन
इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने इस साल तीनों फॉर्मेट मिलाकर 18 मैचों में 58.37 की औसत से 1855 रन बनाए हैं। इसमें छह शतक भी शामिल हैं। रूट ने इस साल दो डबल सेंचुरी भी जमाई। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ जनवरी में गॉल में 228 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद चेन्नई में चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में 228 रन बनाए। इस सीरीज में उन्होंने कुल 564 रन बनाए थे। वे टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 भी बने। हालांकि, साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन ने उनसे यह ताज छीन लिया।

अफरीदी ने लिए 78 विकेट
पाकिस्तान के लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर शाहीन शाह अफरीदी ने 2021 में तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 78 विकेट लिए। टी-20 वर्ल्ड कप में उन्होंने सात विकेट लिए। इसमें टीम इंडिया के खिलाफ मैच विनिंग परफॉर्मेंस भी शामिल रहा। टी-20 इंटरनेशनल में इस साल शाहीन ने 21 मैचों में 23 विकेट लिए। टेस्ट में उन्होंने 9 मैचों में 17.06 की औसत से 47 विकेट लिए।

केन विलियम्सन ने 693 र

केन विलियम्सन ने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड को ICC टेस्ट चैंपियन बनाया।
केन विलियम्सन ने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड को ICC टेस्ट चैंपियन बनाया।

न बनाए
न्यूजीलैेंड को ICC टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब दिलाने वाले केन विलियम्सन ने इस साल 16 इंटरनेशनल मैचों में 43.31 की औसत से 693 रन बनाए। ICC ने कहा है कि केन के प्रदर्शन को सिर्फ रनों के मामले में नहीं आंका जाना चाहिए, बल्कि उनके लीडरशिप ने टीम को अलग ही मुकाम पर पहुंचा दिया। भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होंने बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर पहली पारी में 49 रन और दूसरी पारी में नाबाद 52 रनों की पारी खेली। टी-20 विश्व कप में भी उनकी कप्तानी गजब की रही थी। इसकी बदौलत टीम रनर अप रही।

मोहम्मद रिजवान रहे टी-20 के बेस्ट बैटर
पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 2021 में 44 इंटरनेशनल मैचों में 56.32 की औसत से 1915 रन बनाए। इसमें दो शतक शामिल है। साथ ही उन्होंने 56 शिकार भी किए। 29 टी-20 इंटरनेशनल में रिवजान ने 76.66 की औसत और 134.89 की स्ट्राइक रेट से 1326 रन बनाए। टेस्ट में उन्होंने 9 मैचों में 45.50 की औसत से 455 रन बनाए।

खबरें और भी हैं...