मैच फिक्सिंग / आईसीसी ने ओमान के क्रिकेटर पर 7 साल का बैन लगाया, टी-20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर फिक्स करने की कोशिश का आरोप

ओमान क्रिकेट टीम। (फाइल) ओमान क्रिकेट टीम। (फाइल)
X
ओमान क्रिकेट टीम। (फाइल)ओमान क्रिकेट टीम। (फाइल)

  • आईसीसी के मुताबिक ओमान के खिलाड़ी ने एंटी करप्शन कोड के आर्टिकल 2.1.1 का उल्लंघन किया
  • युसूफ अब्दुलरहीम अल बालुशी पर लगे सभी आरोप पिछले साल यूएई में हुए टी-20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर से जुड़े हैं

दैनिक भास्कर

Feb 24, 2020, 02:34 PM IST

खेल डेस्क. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ओमान के क्रिकेटर यूसुफ अब्दुलरहीम अल बालुशी पर 7 साल का बैन लगाया है। उन पर मैच फिक्सिंग करने की कोशिश का आरोप है। वे इस दौरान क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। यूसुफ ने आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन करने के चार आरोपों को स्वीकार किया है। ये सभी आरोप संयुक्त अरब अमीरात में 2019 में खेले गए आईसीसी पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर से जुड़े हैं। 

आईसीसी के बयान के मुताबिक ओमान के खिलाड़ी बालुशी ने एंटी करप्शन कोड के आर्टिकल 2.1.1 का उल्लंघन किया। इसके तहत उन्होंने मैचों के नतीजे या किसी अन्य पहलू को फिक्स करने या प्रभावित करने के लिए समझौते की कोशिश की। एंटी करप्शन कोड के प्रावधानों के तहत इस खिलाड़ी ने अपने खिलाफ लगाए 4 आरोपों को स्वीकार कर लिया है और एंटी करप्शन ट्रिब्यूनल में सुनवाई की बजाए आईसीसी द्वारा प्रतिबंध लगाने की सजा को स्वीकार किया। 

बालुशी गलती नहीं मानते तो उनका प्रतिबंध बढ़ सकता था : आईसीसी

आईसीसी के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने कहा कि यह गंभीर मामला है, जहां एक खिलाड़ी ने अपने साथी को मैच फिक्सिंग में शामिल करने की कोशिश की। लेकिन वह नाकाम हो गया। उन्होंने आगे कहा कि अगर बलुशी अपनी गलती नहीं मानते और जांच में आनाकानी करते तो उन पर लगा प्रतिबंध और लंबा हो सकता था। ओमान के खिलाड़ी ने यह भी संकेत दिया है कि वह बतौर वॉलेंटियर हमारे साथ काम करेगा और युवाओं को अपनी गलती के जरिए यह समझाएगा कि वे किसी भी तरह के भ्रष्ट आचरण में शामिल न हों। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना