• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • World Cup 2019 Points Table Today; {Updated} after Australia beat England qualified for Semi Final and lead points ta

वर्ल्ड कप / अंक तालिका में टॉप पर पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना हुआ बेहद मुश्किल



ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच का फोटो। ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच का फोटो।
X
ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच का फोटो।ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच का फोटो।

  • हार के बाद इंग्लैंड की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका
  • ऑस्ट्रेलिया ने 285/7 रन बनाए थे, इंग्लैंड 221 रन पर ऑलआउट हो गई

Dainik Bhaskar

Jul 02, 2019, 11:57 AM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप 2019 में मंगलवार (25 जून) को खेले गए एक महत्वपूर्ण मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 64 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ना केवल वो विश्व कप अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई, बल्कि टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम भी बन गई। वर्ल्ड कप में अपने सातवें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की ये छठी जीत रही। उधर इस हार के बाद इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अब उसे अपने बाकी बचे दोनों मैच तो जीतने ही होंगे। साथ ही टूर्नामेंट में श्रीलंका की एक हार की दुआ भी करनी होगी।

 

न्यूजीलैंड पहुंचा दूसरे नंबर पर

 

इंग्लैंड को हराने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम अंक तालिका में सबसे ऊपर पहुंच गई है। सात मैचों में 6 जीत के साथ उसके 12 अंक हैं। इससे पहले 10 अंकों के साथ वो दूसरे नंबर पर थी। वहीं अब न्यूजीलैंड की टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है, जिसके 6 मैचों में 5 जीत के साथ 11 अंक हैं। आज (26 जून) होने वाले मैच में अगर न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान को हरा देती है, तो वो एकबार फिर टॉप पर पहुंच जाएगी।

 

25 जून को हुए मैच के बाद विश्व कप अंक तालिका।


 

 

सेमीफाइनल में पहुंचना इंग्लैंड के लिए हुआ बेहद मुश्किल

 

ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद मेजबान इंग्लैंड के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना बेहद कठिन हो गया है। फिलहाल इंग्लैंड के 7 अंक हैं और पॉइंट्स टेबल में वो चौथी पायदान पर है। अभी उसके दो मैच (भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ) और बाकी हैं। अगर वो ये दोनों मैच जीत ले तो उसके 12 पॉइंट्स हो जाएंगे। उधर श्रीलंका ने अबतक 6 मैच खेले हैं और उसके 6 अंक हैं। श्रीलंका के तीन मैच (द. अफ्रीका, विंडीज और भारत) बाकी हैं। अगर वो भी ये तीनों जीत लेगी तो ऐसे में उसके अंक भी 12 हो जाएंगे। ऐसे में सेमीफाइनलिस्ट टीम का फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा। इसके अलावा अगर इंग्लैंड की टीम अपने बचे मैच ना जीत पाई और अगर बांग्लादेश (फिलहाल 7 अंक) ने एक मैच भी जीत लिया तो उसके अंक इंग्लैंड से ज्यादा हो जाएंगे। पाकिस्तान (फिलहाल 5 अंक) के भी तीन मैच बचे हुए हैं, अगर वो भी दो मैच जीत जाती है तो उसके अंक भी इंग्लैंड से ज्यादा हो जाएंगे। ऐसे में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ना केवल अपने बचे तीनों मैच जीतने होंगे, साथ ही बाकी टीमों के लिए हार की प्रार्थना भी करना होगी।

 

9 अंकों के साथ तीसरी पायदान पर भारत

 

टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने अबतक 5 मैच खेले हैं। जिनमें से उसने 4 मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका था, जिसके बाद उसे 1 अंक से संतोष करना पड़ा था। इन पांच मैचों के बाद भारत के 9 अंक हैं। भारत का अगला मुकाबला वेस्ट इंडीज के साथ 27 जून को होगा।

 

वर्ल्ड कप में टीमों को इस तरह दिए जा रहे अंक

 

इस साल वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जा रहा है, जिसके मुताबिक इसमें हिस्सा ले रहीं सभी 10 टीमों को आपस में खेलना होगा। फॉर्मेट के मुताबिक जीतने वाली टीम को दो अंक मिलते हैं, वहीं टाई और मैच रद्द होने की स्थिति में दोनों को 1-1 अंक दिया जाता है। मैच हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं मिलता। ग्रुप स्टेज मुकाबले पूरे होने के बाद अंक तालिका में प्रमुख चार स्थानों पर मौजूद टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेंगी। दो टीमों के अंक बराबर होने पर, जिस टीम के हिस्से में ज्यादा जीत होगी, उसे सेमीफाइनल में जगह मिलेगी। इससे पहले तक अंक समान होने पर सेमिफाइनलिस्ट टीम का फैसला नेट रनरेट से होता था।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना