• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC Player Of The Month: India's Sneh Rana And Shafali Verma Nominees For Player Of The Month Award For June | Devon Conway, Kyle Jamieson Quinton De Kock

ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड:भारत की स्नेह राणा और शेफाली के बीच टक्कर; पुरुषों में न्यूजीलैंड को WTC फाइनल जिताने वाले जेमिसन प्रबल दावेदार

दुबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने जून महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए 6 प्लेयर्स को शॉर्टलिस्ट कर लिया है। मेन्स में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतने वाली न्यूजीलैंड टीम के स्टार ओपनर डेवोन कॉनवे, काइल जेमिसन और साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक शामिल हैं।

वहीं, विमेंस में भारत की 2 खिलाड़ी हैं। इसमें इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाली स्नेह राणा और शेफाली वर्मा और इंग्लैंड की सोफी एकलेस्टोन शामिल हैं। जेमिसन पुरुषों में और स्नेह महिलाओं में इस अवॉर्ड की प्रबल दावेदार हैं।

नॉमिनेशन और वोटिंग प्रोसेस
मेन्स और वुमन्स कैटेगरी के लिए 3 नॉमिनीज की घोषणा ICC अवॉर्ड्स नॉमिनेशन कमेटी करती है। प्लेयर्स को नॉमिनेट महीने भर के फील्ड परफॉर्मेंस और ओवरऑल अचीवमेंट देखने के बाद किया जाता है। इसके बाद एक स्वतंत्र ICC वोटिंग एकेडमी और फैंस इन शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट को वोट करते हैं।

ICC वोटिंग एकेडमी के वोट का वेटेज 90% होता है। वे ई-मेल के जरिए वोट सब्मिट करते हैं। वहीं, फैंस ICC वेबसाइट के जरिए वोट डाल सकते हैं। उनके वोट का वेटेज 10% होगा। विजेता खिलाड़ी की घोषणा अगले महीने के दूसरे सोमवार को ICC के डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जाता है।

मेन्स
​​​​डेवोन कॉनवे (न्यूजीलैंड)

ओपनर कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में ही डबल सेंचुरी लगाई थी। इसके बाद वे ICC रैंकिंग में बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप-100 में शामिल हो गए थे। उन्होंने 77वीं रैंकिंग हासिल की थी और उन्हें 447 रेटिंग पॉइंट मिले थे। यह रेटिंग किसी भी न्यूजीलैंड बैट्समैन द्वारा डेब्यू टेस्ट के बाद हासिल की गई बेस्ट रेटिंग थी। इसके बाद अगले 2 टेस्ट में उन्हेंने फिफ्टी लगाई थी। 3 टेस्ट में वे 63.16 की औसत से 379 रन बनाए थे।

काइल जेमिसन (न्यूजीलैंड)

भारत के खिलाफ ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जेमिसन प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे। उन्होंने मैच में 61 रन देकर 7 विकेट लिए। फाइनल की पहली पारी में उन्होंने 5 विकेट झटके थे और भारत को बड़ स्कोर से रोका था। मैच में उन्होंने विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को लगातार 2 पारियों में पवेलियन भेजा। इसके अलावा रोहित शर्मा और पंत को भी आउट किया। जून में उन्होंने 2 टेस्ट खेले और 17.40 की औसत से 10 विकेट लिए।

क्विंटन डिकॉक (साउथ अफ्रीका)

अफ्रीकी विकेटकीपर बैट्समैन डिकॉक ने पिछले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। विंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में उन्होंने 141 रन की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद दूसरे टेस्ट में उन्होंने 96 रन बनाए थे। 2 टेस्ट में उन्होंने 118.50 की औसत से 237 रन बनाए। विंडीज के खिलाफ 3 टी-20 में डिकॉक ने 142.10 के स्ट्राइक रेट से 135 रन बनाए थे।

विमेंस
सोफी एकलेस्टोन

भारत के खिलाफ पिछले महीने एकमात्र टेस्ट में सोफी ने 206 रन देकर 8 विकेट झटके थे। इस दौरान उनका औसत 25.75 का रहा। इस मैच की दोनों पारी में उन्होंने 4-4 विकेट लिए। इसके अलावा भारत के खिलाफ 2 वनडे में सोफी ने 6 विकेट लिए। इस दौरान उनका औसत 12.16 का और इकोनॉमी रेट 3.65 रन पर ओवर का रहा।

शेफाली वर्मा

शेफाली ने टेस्ट डेब्यू शानदार अंदाज में किया। इंग्लैंड के खिलाफ मैच में उन्होंने पहली पारी में 96 रन और दूसरी पारी में 63 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। वे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज भी बनीं। 17 साल की शेफाली को डेब्यू टेस्ट में ही प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला। इसके अलावा 2 वनडे में उन्होंने 85.50 के स्ट्राइक रेट से 59 रन बनाए।

स्नेह राणा

ऑलराउंडर स्नेह राणा के लिए भी डेब्यू किसी सपने से कम नहीं रहा। इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में उन्होंने शानदार बैटिंग की और मैच बचाया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 9 विकेट पर 396 रन बनाए। इसके बाद भारत को 231 रन पर ऑलआउट कर दिया। इंग्लैंड ने भारत को फॉलो ऑन खेलने पर मजबूर किया।

इसके बाद 240 रन पर 8 विकेट गंवा दिए थे और हार का खतरा मंडरा रहा था। इसके बाद स्नेह और विकेटकीपर तानिया भाटिया ने मिलकर पारी को संभाला और 9वें विकेट के लिए 144* रन की पार्टनरशिप की। स्नेह 154 बॉल पर 80 रन और तानिया 88 बॉल पर 44 रन बनाकर नॉटआउट रहीं। उन्होंने इस मैच में 131 रन देकर 4 विकेट भी लिए। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में 1 विकेट भी लिया।

खबरें और भी हैं...