ICC टी-20 रैंकिंग में ईशान का धमाल:68 बल्लेबाजों को पछाड़ कर पहली बार टॉप-10 में पहुंचे, टेस्ट में जो रूट नंबर-1 बने

स्पोर्ट्स डेस्क2 महीने पहले

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने लेटेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन कर रहे ईशान किशन को टी-20 रैंकिंग में 68 स्थान का फायदा हुआ है और वो 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ईशान पहली बार टी-20 रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंचे हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले ईशान की रैंकिंग 76 थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में अब तक खेले गए 3 मैचों में ईशान के बल्ले से 164 रन निकले हैं।

वनडे में पाकिस्तान का दबदबा

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट अब टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज बन गए है। वहीं, वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाड़ियों का दबदबा है। नंबर-1 पर पाक टीम के कप्तान बाबर आजम हैं।

नंबर-2 पर वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले इमाम उल हक पहुंच गए हैं। उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ा है। कोहली नंबर 2 से 3 पर आ गए हैं। नंबर 4 पर रोहित शर्मा काबिज हैं। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो टीम इंडिया के 2 बल्लेबाज टॉप-10 में हैं। रोहित शर्मा 754 रेटिंग पॉइंट्स के साथ 8वें तो विराट कोहली 742 रेटिंग पॉइंट्स के साथ 10वें स्थान पर हैं।

वनडे रैंकिंग में भी भारत को पाकिस्तान ने पछाड़ा
हाल ही में जारी ICC वनडे की ताजा रैंकिंग में भी पाकिस्तान ने भारत को पछाड़ दिया था। पाकिस्तान की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद यह मुकाम हासिल किया था। भारत वर्ल्ड रैंकिंग में अब पांचवें पायदान पर पहुंच गया है।

ICC वनडे की ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के 102 से 106 पॉइंट हो गए हैं। वह पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गया है। वहीं भारत के 105 पॉइंट हैं। टीम इंडिया काफी समय से वनडे मैचों की सीरीज नहीं खेल रही है। वह चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गई है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर है, जबकि इंग्लैंड दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है। भारत ने आखिरी वनडे सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ फरवरी में खेली थी।

भारत को पीछे छोड़ने के लिए तीनों मैच जीतना जरूरी था
वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू सीरीज शुरू होने से पहले पाकिस्तान के 102 अंक थे। उसे भारत को पीछे छोड़ने के लिए वेस्टइंडीज से 3 मैच जीतना जरूरी था। पाकिस्तान ने ऐसा ही करते हुए वेस्टइंडीज से घरेलू सीरीज 3-0 से जीत ली। इसके साथ ही उसके 106 पॉइंट हो गए। भारत ने 11 फरवरी 2022 को वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी वनडे खेला था।

खबरें और भी हैं...