टॉप-12 में 11 स्पिनर, अफगानिस्तान के राशिद टॉप पर

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले एक साल में टी-20 में स्पिनर्स का प्रदर्शन शानदार
  • औसतन हर 10वीं गेंद पर एक विकेट लेते हैं कुलदीप यादव

दुबई. टी-20 में गेंदबाजों में स्पिनर्स, तेज गेंदबाजों की तुलना में काफी आगे हैं। आईसीसी की टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप-12 में से 11 स्पिनर हैं। पिछले एक साल में स्पिनर्स ने इस फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने आठ मैच में 22 विकेट लेकर नंबर-1 पर हैं।

1) भारतीय स्पिनर हर 16वीं गेंद और तेज गेंदबाज हर 19वीं गेंद पर ले रहे विकेट

राशिद खान का स्ट्राइक रेट नौ का है। यानी उन्हें हर 9वीं गेंद पर एक विकेट मिलता है। स्ट्राइक रेट के मामले में भारत के बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव दूसरे नंबर पर हैं। उन्हें हर 10वीं बॉल पर एक विकेट मिलता है।

1 जनवरी 2018 से अब तक भारत के स्पिनर्स का स्ट्राइक रेट 16 का है। स्ट्राइक रेट के मामले में भारत नंबर-2 पर है। अफगानिस्तान 13 के स्ट्राइक रेट के साथ नंबर-1 पर है। श्रीलंका (17) तीसरे, इंग्लैंड (18) चौथे और पाकिस्तान (18) पांचवें पर है।

तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो भारत को हर 19वीं गेंद पर एक विकेट मिल रहा है। दक्षिण अफ्रीका (15) नंबर-1 पर है। यानी स्पिनर्स टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस अपने टेस्ट करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। बाद कमिंस ने टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो स्थान पर जगह बनाई है।

कमिंस इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़कर दूसरे नंबर पर पहुंचे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले होल्डर छठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

होल्डर को अपनी टीम के धीमे ओवर रेट के कारण तीसरे टेस्ट से निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने एंटिगा में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पांच विकेट लिए थे।

होल्डर 1974 में सर गैरी सोबर्स के बाद वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी हैं जो टेस्ट क्रिकेट में ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचे हैं। उनके गेंदबाजी में 778 अंक है, जो 2001 में कर्टनी वाल्श के बाद वेस्टइंडीज के किसी भी गेंदबाज के सबसे ज्यादा अंक हैं।

खबरें और भी हैं...