पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC T20I Latest Rankings Update: Phehlukwayo, De Kock And Shamsi Achieve Career best Rankings

बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट-धवन को मामूली फायदा, अफगान खिलाड़ियों ने लगाई लंबी छलांग

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बाएं विराट कोहली और शिखर धवन (फाइल फोटो)
  • टॉप 10 बल्लेबाजों में भारत के सिर्फ दो बल्लेबाज
  • क्विंटन डिकॉक ने रैंकिंग में 19 स्थानों की छलांग लगाई

खेल डेस्क. टी20 के बल्लेबाजों के लिए जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली और बल्लेबाज शिखर धवन को मामूली फायदा हुआ। हालांकि, टॉप 10 में रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ही मौजूद हैं। बल्लेबाजों की लिस्ट में पहली पोजिशन पर पाकिस्तान के बाबर आजम बने हुए हैं। बुधवार को जारी इस लिस्ट में अफगानिस्तान के हजरतउल्ला जजई और मुजीब उर रहमान समेत कई अन्य खिलाड़ियों ने लंबी छलांग लगाई। उनके अलावा केविन ओ ब्रायन (आयरलैंड), फेहलुकवायो (द. अफ्रीका), क्विंटन डिकॉक (द. अफ्रीका) और तबरेज शम्सी (द. अफ्रीका) ने अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की। 
 
आईसीसी ने भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच हुई टी20 सीरीज के अलावा बांग्लादेश, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच हुई ट्राई नेशन सीरीज और आयरलैंड, स्कॉटलैंड तथा नीदरलैंड्स के बीच खेली गई ट्राई नेशन टी20 सीरीज के बाद ये रैंकिंग जारी की है। 
 

विराट और रोहित को हुआ 1-1 पोजिशन का फायदा
 
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टी20 सीरीज में विराट ने एक बार नाबाद रहते हुए कुल 81 रन बनाए थे, जिसकी बदौलत रैंकिंग में उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ और वे 11वीं पोजिशन पर आ गए। सीरीज के दो मैचों में 40 और 36 रन बनाने वाले शिखर धवन रैंकिंग में तीन पायदान के फायदे के साथ 13वें स्थान पर हैं। रोहित शर्मा एक स्थान के फायदे के साथ नौवें नंबर पर पहुंच गए। लोकेश राहुल तीन स्थान के नुकसान के साथ 10वें पायदान पर हैं।
 

द. अफ्रीकी खिलाड़ियों को भी हुआ फायदा
भारत के खिलाफ हुई सीरीज में 52 और 79* रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान क्विंटन डिकॉक रैंकिंग में 19 स्थानों की छलांग के साथ 49वें नंबर से 30वें नंबर पहुंच गए। गेंदबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एंडिले फेहलुकवायो सातवें नंबर पर हैं। स्पिनर तबरेज शम्सी भी 13 स्थानों की छलांग के साथ 20वीं पोजिशन पर है। ये दोनों खिलाड़ियों के करियर की बेस्ट रैंकिंग है।
 

जजई बने सबसे ज्यादा रेटिंग पाने वाले अफगानी
अफगानिस्तान के हजरतउल्ला जजई 727 पॉइंट्स के साथ रैंकिंग में पांचवें नंबर पर मौजूद हैं। वे इतने पॉइंट्स पाने वाले अपने देश के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। नीदरलैंड्स के खिलाफ 56 गेंदों पर 127 रन की पारी खेलकर स्कॉटलैंड के जॉर्ज मुन्से भी 600 रेटिंग अंक पाने वाले अपने देश के पहले बल्लेबाज बन गए थे। सीरीज खत्म होने के बाद वे 585 अंकों के साथ 21वें पायदान पर हैं। 
 

बेस्ट रेटिंग के साथ मस्कद्जा ने लिया संन्यास
बांग्लादेश में खेली गई ट्राई टी20 सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले जिम्बाब्वे के कप्तान हेमिल्टन मस्कद्जा को इस रैंकिंग में 22वीं पोजिशन मिली है। इसके साथ ही वे जिम्बाब्वे के सबसे अच्छी रैंकिंग पाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं इस सीरीज में 7 विकेट लेकर अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट में जगह बना ली है।  वे 29 स्थानों की छलांग के साथ नौवें नंबर पर पहुंच गए। टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट में भारत का कोई गेंदबाज शामिल नहीं है।
 

आईसीसी टी20 टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट
 

रैंकिंग खिलाड़ी देश रेटिंग अंक
1 बाबर आजम पाकिस्तान 896
2 ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया 815
3 कोलिन मुनरो न्यूजीलैंड 796
4 आरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया 782
5 हजरतउल्ला जजई अफगानिस्तान 727
6 डार्सी शॉर्ट ऑस्ट्रेलिया 715
7 फखर जमान पाकिस्तान 681
8 एलेक्स हेल्स इंग्लैंड 664
9 रोहित शर्मा भारत 664
10 लोकेश राहुल भारत 662

     

आईसीसी टी20 टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट
 

रैंकिंग खिलाड़ी देश रेटिंग अंक
1 राशिद खान अफगानिस्तान 757
2 इमाद वसीम पाकिस्तान 710
3 शादाब खान पाकिस्तान 706
4 आदिल राशिद इंग्लैंड 702
5 मिशेल सैंटनर न्यूजीलैंड 673
6 एडम जम्पा ऑस्ट्रेलिया 672
7 एंडिले फेहलुकवायो द. अफ्रीका 668
8 शाकिब अल हसन बांग्लादेश 663
9 मुजीब उर रहमान अफगानिस्तान 652
10 फहीम अशरफ पाकिस्तान 641

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें