• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC Test Match Player Rankings 2021 Update; Rohit Sharma Babar Azam | R Ashwin Shaheen Afridi

ICC टेस्ट रैंकिंग में बड़ा बदलाव:रवींद्र जडेजा बने दुनिया के नंबर-2 ऑलराउंडर, शाहीन अफरीदी पहली बार टॉप-5 में; बुमराह एक स्थान खिसके

2 महीने पहले

ICC ने बुधवार को ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है। टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को एक स्थान का फायदा हुआ है। वह विश्व के नंबर-2 ऑलराउंडर बन गए हैं। वहीं, गेंदबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी 810 पॉइंट के साथ 5वें स्थान पर आ गए हैं। पहले पाकिस्तान का ये तेज गेंदबाज 8वें स्थान पर था। उनके 353 पॉइंट हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान नीचे आए हैं। वह 737 पॉइंट के साथ अब आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

जडेजा से इतर अन्य भारतीयों की बात करें तो गेंदबाजी रैंकिंग में अश्विन 840 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, जसप्रीत बुमराह को एक स्थान का घाटा हुआ है। अब वह 763 पॉइंट के साथ 10वें स्थान पर चले गए हैं। बल्लेबाजों में कानपुर टेस्ट नहीं खेलने के बावजूद विराट कोहली और रोहित शर्मा को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

दिमुथ करुणारत्ने और काइल जेमीसन को बड़ा फायदा
श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को बल्लेबाजी रैंकिंग में चार अंकों का फायदा हुआ है। वो 772 पॉइंट के साथ 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले काइल जेमीसन को भी ICC रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। काइल 776 अंक के साथ अब गेंदबाजों में 9वें स्थान पर आ गए हैं। पहले ये खिलाड़ी 15वें स्थान पर था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 908 पॉइंट के साथ नंबर एक गेंदबाज के रूप में बरकरार हैं।

टॉप-3 बल्लेबाजों में केन विलियम्सन को हुआ नुकसान
टॉप-3 बल्लेबाजों की बात करें तो न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है। वह दूसरे स्थान से तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

केन के फेल होने का फायदा स्टीव स्मिथ को मिला है। ऑस्ट्रेलिया का ये शानदार बल्लेबाज 891 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। जो रूट 903 पॉइंट के साथ नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली छठे और रोहित शर्मा पांचवें नंबर पर बरकरार हैं। कोहली के 775 और रोहित के 805 पॉइंट हैं।