रैंकिंग / पृथ्वी ने 13, ऋषभ ने 23 पायदान की छलांग लगाई, उमेश को चार स्थान का फायदा

पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया। - फाइल पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया। - फाइल
ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था। - फाइल ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था। - फाइल
रहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अर्धशतक जमाया। उनकी यह फिफ्टी छह पारियों बाद आई। - फाइल रहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अर्धशतक जमाया। उनकी यह फिफ्टी छह पारियों बाद आई। - फाइल
पृथ्वी शॉ दूसरे टेस्ट में 70 रन पर आउट हुए। - फाइल पृथ्वी शॉ दूसरे टेस्ट में 70 रन पर आउट हुए। - फाइल
पृथ्वी डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। - फाइल पृथ्वी डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। - फाइल
X
पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया। - फाइलपृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया। - फाइल
ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था। - फाइलऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था। - फाइल
रहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अर्धशतक जमाया। उनकी यह फिफ्टी छह पारियों बाद आई। - फाइलरहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अर्धशतक जमाया। उनकी यह फिफ्टी छह पारियों बाद आई। - फाइल
पृथ्वी शॉ दूसरे टेस्ट में 70 रन पर आउट हुए। - फाइलपृथ्वी शॉ दूसरे टेस्ट में 70 रन पर आउट हुए। - फाइल
पृथ्वी डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। - फाइलपृथ्वी डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। - फाइल

Oct 15, 2018, 04:31 PM IST

दुबई. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन का फायदा पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत को आईसीसी रैंकिंग में मिला है। पृथ्वी ने टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 13 और ऋषभ ने 23 पायदान की छलांग लगाई है। पृथ्वी 60वें और ऋषभ 62वें नंबर पर पहुंच गए। करियर में पहली बार 10 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में चार स्थान का फायदा हुआ।

विंडीज के खिलाफ सीरीज में पृथ्वी मैन ऑफ द सीरीज चुने गए

भारत ने दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराया। पृथ्वी ने इस मैच में पहली पारी में 70 और दूसरी में 33 रन बनाए। पृथ्वी हैदराबाद टेस्ट से पहले 73वीं रैंकिंग पर थे।

ऋषभ पहली पारी में 92 रन पर आउट हुए थे। दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। ऋषभ इस सीरीज की शुरुआत में टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 111वें नंबर पर थे। 

पृथ्वी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट से डेब्यू किया। उन्होंने उसमें शतक जमाया। वे डेब्यू टेस्ट में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। विंडीज के खिलाफ सीरीज में वे मैन ऑफ द सीरीज चुने गए।

भारतीय टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे चार स्थान के सुधार के साथ 18वें नंबर पर पहुंचे। उमेश यादव चार स्थान की छलांग के साथ टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 25वें नंबर पर पहुंच गए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। शीर्ष 10 टेस्ट बल्लेबाजों में दूसरे भारतीय चेतेश्वर पुजारा छठे नंबर पर हैं। खराब फॉर्म से जूझ रहे ओपनर केएल राहुल की रैंकिंग 23वें नंबर पर खिसक गए हैं।

टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग मे ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा चौथे और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आठवें स्थान पर बने हुए हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं। 

टेस्ट ऑलराउंडर्स रैंकिंग में भी जडेजा दूसरे और अश्विन पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। जडेजा ने राजकोट टेस्ट में अपने करियर का पहला टेस्ट शतक लगाया था।

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने दूसरे टेस्ट में 56 रन देकर पांच विकेट लिए थे। इस प्रदर्शन के कारण वे गेंदबाजों में करियर की सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग पर पहुंच गए। उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ। 

उन्होंने टेस्ट में अर्धशतक भी लगाया था। इससे उनकी बल्लेबाजी और ऑलराउंडर रैंकिंग भी सुधरी। वे बल्लेबाजी रैंकिंग में 53वें और ऑलराउंडर्स में दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना