• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC Test Ranking: Virat Kohli Tops, Steve Smith Rise To No 2 In Latest ICC Test Ranking, Inch Closer To Virat Kohli

क्रिकेट / टेस्ट रैंकिंग में विराट के और करीब पहुंचे स्टीव स्मिथ, दोनों के बीच अब बचा सिर्फ 9 अंकों का फासला



ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ।
X
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ।ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ।

  • ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली पहली पोजिशन पर बरकरार
  • स्टीव स्मिथ एक पोजिशन के फायदे के साथ दूसरे नंबर पर पहुंचे
  • गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई पैट कमिंस सबसे ऊपर
     

Dainik Bhaskar

Aug 19, 2019, 05:54 PM IST

खेल डेस्क. ICC की ओर से जारी हालिया टेस्ट रैंकिग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ एक स्थान की बढ़त लेते हुए दूसरी पायदान पर पहुंच गए हैं। हाल ही में खत्म हुए एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट में उन्होंने 92 रन बनाए थे। जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला और उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को तीसरे नंबर पर धकेल दिया। रैंकिंग में पहले स्थान पर अब भी भारतीय कप्तान विराट कोहली बने हुए हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बॉलर पैट कमिंस पहले स्थान पर बने हुए हैं। टॉप टेन बॉलर्स की लिस्ट में दो  भारतीय भी हैं। रवींद्र जडेजा पांचवीं और रविचंद्रन अश्विन दसवीं पायदान पर हैं।

 

  • बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के विराट कोहली (922 अंक) पहली पोजिशन पर बरकरार हैं, वहीं स्मिथ (913 अंक) अब उनसे सिर्फ 9 अंक पीछे हैं। स्मिथ एशेज सीरीज के दो टेस्ट मैचों की तीन इंनिंग्स में 126 की औसत से 378 रन बना चुके हैं। जिस तरह से वे खेल रहे हैं विराट को पीछे कर सकते हैं। हालांकि विराट को भी विंडीज के खिलाफ 22 अगस्त से शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज में रैंकिंग सुधारने का मौका मिलेगा। 
  • भारत के चेतेश्वर पुजारा रैंकिंग में चौथी, न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स पांचवीं, द. अफ्रीका के एडन मार्कराम छठवीं, क्विंटन डिकॉक सातवीं पोजिशन पर हैं। इंग्लैंड के जो रूट नौवीं और द. अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस दसवीं पायदान पर हैं।
  • श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए पहले टेस्ट में 122 रन की इनिंग खेली थी। जिसकी बदौलत उन्हें चार पोजिशन का फायदा हुआ और वे रैंकिंग में आठवीं पायदान पर पहुंच गए। उनके सात साल के टेस्ट करियर में ये बेस्ट रैंकिंग है।
  • इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान स्टीव स्मिथ का कन्कशन रिप्लेसमेंट बने मार्नस लबुशाने ने दूसरी इनिंग में 59 रन की इनिंग खेली थी। जिसकी वजह से रैंकिंग में उन्हें 16 स्थान का फायदा हुआ और वे 82वें नंबर पर पहुंच गए। उनके अलावा इस मैच के बाद बेन स्टोक्स (6 पायदान), जॉनी बेयरस्टॉ (7 पायदान) और रोरी बर्न्स (17 पायदान) को भी रैंकिंग में फायदा हुआ।

 

बॉलर्स रैंकिंग में पैट कमिंस हैं सबसे ऊपर

 

  • गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप चार पोजिशन पर कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। एशेज सीरीज के दो मैचों में 13 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस पहली पोजिशन पर बने हुए हैं। दूसरे नंबर पर द. अफ्रीका के कैगिसो रबाडा, तीसरे पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और चौथे पर द. अफ्रीका के वर्नेन फिलैंडर हैं। पांचवें नंबर पर भारत के रवींद्र जडेजा आ गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के नील वेग्नर को छठे नंबर पर धकेल दिया। 
  • अगली चार पायदान पर मौजूद खिलाड़ियों की पोजिशन में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। सातवें नंबर पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट, आठवें पर पाकिस्तान के मो. अब्बास, नौवें पर विंडीज के जेसन होल्डर और दसवीं पायदान पर भारत के रविचंद्रन अश्विन हैं।
  • गेंदबाजों की रैंकिंग में श्रीलंकाई स्पिनर अकीला धनंजय नौ स्थानों की छलांग के साथ 36वीं पोजिशन पर पहुंच गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए पहले टेस्ट में छह विकेट लिए थे। लॉर्ड्स टेस्ट के जरिए डेब्यू करने वाले जोफ्रा आर्चर ने मैच में 5/91 विकेट लेकर रैंकिंग में 83वीं पायदान के साथ एंट्री ली है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर जैक लीच ने 8 पोजिशन की छलांग के साथ रैंकिंग में 40वीं पायदान पर जगह बनाई है। 
     
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना