आईसीसी / कोहली फिर से टेस्ट में नंबर वन, बांग्लादेश के खिलाफ शतकीय पारी ने दिलाया मुकाम; स्मिथ को पीछे छोड़ा

ICC Test Rankings :  Kohli regains No.1 spot, Bumrah best-placed Indian bowler at 5th
X
ICC Test Rankings :  Kohli regains No.1 spot, Bumrah best-placed Indian bowler at 5th

  • भारतीय कप्तान विराट कोहली के 928 पॉइंट, ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ के 923 अंक
  • कोहली का टेस्ट करियर में औसत 55, इस साल 58.06 की औसत से 871 रन बनाए
  • गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस टॉप पर, जसप्रीत बुमराह पांचवें पायदान पर

Dainik Bhaskar

Dec 05, 2019, 10:24 AM IST

दुबई. भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर से बल्लेबाजों में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर हैं। गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले स्थान पर हैं, जबकि ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर नंबर वन हैं। बल्लेबाजों में विराट के 928 रेटिंग पॉइंट हैं। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुचाने पहली बार टॉप-10 में पहुंचे, वे 8वें नंबर पर हैं। भारत के चेतेश्वर पुजारा चौथे और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन तीसरे नंबर पर बरकरार हैं। गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर हैं और आर अश्विन 9वें पायदान पर हैं। 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दस बल्लेबाज

रैंकिंग खिलाड़ी पॉइंट
1 विराट कोहली (भारत) 928
2 स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) 923
3 केन विलियमसन (न्यूजीलैंड) 877
4 चेतेश्वर पुजारा (भारत) 791
5 डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया) 764
6 अजिंक्य रहाणे (भारत)  759
7 जो रूट (इंग्लैंड)  752
8 मार्नस लबुचाने  (ऑस्ट्रेलिया) 731
9 हेनरी  निकोल्स (न्यूजीलैंड)   726
10 दिमूथ करुणारत्ने (श्रीलंका)  723

विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन की पारी खेली, स्मिथ पाक के खिलाफ सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए

स्मिथ पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुछ खास नहीं कर सके और इसका असर रैंकिंग पर भी पड़ा। उन्होंने ब्रिसबेन टेस्ट में केवल 4 रन बनाए जबकि ऐडिलेड में वह 36 रन बना सके। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के खाते में 923 अंक हैं। पहले वह 931 पॉइंट के साथ शीर्ष पर थे। वहीं, विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट में 136 रन की शतकीय पारी खेली थी और इसी पारी से स्मिथ से 5 प्वाइंट आगे निकल गए।

स्मिथ इसी साल एशेज सीरीज में नंबर 1 बल्लेबाज बने थे 

बॉल टैम्परिंग विवाद में डेढ़ साल का बैन झेलने के बाद स्मिथ ने इसी साल अगस्त में एशेज सीरीज से धमाकेदार वापसी की। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 144 रन जबकि मैनचेस्टर में खेले तीसरे टेस्ट में 211 रन बनाए। इसी दौरान वह दो बार टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बने। लेकिन महीने भर बाद ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 254 रन की पारी खेलकर विराट उनके और करीब पहुंच गए। उस वक्त दोनों के बीच एक रेटिंग पॉइंट का फर्क था। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय कप्तान उनसे आगे निकले। स्मिथ के पास विराट को पीछे छोड़ने का मौका है। 12 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है, जबकि भारत अब सीधे फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उतरेगा।

इस साल टेस्ट में विराट का प्रदर्शन
भारतीय कप्तान ने इस साल 11 टेस्ट में 58.06 की औसत से 871 रन बनाए हैं। जो उनके करियर औसत 54.97 से बेहतर है। विराट ने इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की स‌‌र्वश्रेष्ठ 254 रन की पारी भी खेली है। वह अब तक 84 टेस्ट में 7202 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 27 शतक लगाए हैं।  

विराट से पहले केवल 6 भारतीय बल्लेबाज आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर रहे

विराट से पहले सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर और दिलीप वेंगसरकर टेस्ट में नंबर 1 रह चुके हैं। सचिन ने आखिरी बार 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी। इसके बाद विराट ही इकलौते भारतीय हैं, जिन्होंने ऐसा किया है। उनके नाम एक और उपलब्धि है। वह आईसीसी रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग पॉइंट हासिल करने वाले भारतीय हैं। उन्होंने सुनील गावस्कर को इस मामले में पछाड़ा था। गावस्कर के 916 रेटिंग पॉइंट थे जबकि कोहली के खाते में 934 अंक रहे हैं।  

DBApp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना