टी-20 क्रिकेट में लागू हुए नए नियम:स्लो ओवर रेट पर मिलेगी सजा, अब फटाफट क्रिकेट में भी होंगे ड्रिंक्स ब्रेक

5 महीने पहले

ICC ने इंटरनेशनल टी-20 मैचों के लिए नए नियम बनाए हैं। अब धीमी ओवर रेट पर पेनल्टी का नियम लागू कर दिया गया है। अब टी-20 मैच के दौरान ड्रिंक्स भी लिया जा सकता है। जनवरी 2022 से यह नियम लागू हो रहे हैं। नए नियमों के अनुसार अगर कोई टीम ओवर रेट में तय समय से पीछे होगी, तो बाकी के बचे हुए ओवर्स में एक फील्डर 30 गज के दायरे से बाहर खड़ा नहीं हो पाएगा। उसे 30 गज के दायरे में खड़ा होना होगा।

अभी तक स्लो ओवर रेट रहने पर केवल जुर्माना लगता था और दोषी टीम के खिलाड़ियों के पैसे काटे जाते थे। साथ ही टीम के कप्तान को डिमेरिट पॉइंट भी मिलता था। नया नियम आने के बाद भी पुरानी सजाएं बनी रहेंगी। इन नियमों के आने के बाद पहला इंटरनेशनल टी20 मुकाबला वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच 16 जनवरी को जमैका के सबाइना पार्क में खेला जाएगा। वहीं, महिला क्रिकेट में साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच 18 जनवरी को इन नियमों के तहत पहला मैच होगा।

टीम इंडिया इस साल अपना पहला टी-20 मैच 15 फरवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगी।
टीम इंडिया इस साल अपना पहला टी-20 मैच 15 फरवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगी।

सामने आया ICC का बयान
आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'ओवर रेट के नियम पहले से तय हैं। इनके तहत फील्डिंग करने वाली टीम तय समय में आखिरी ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में होनी चाहिए। यदि वे ऐसा नहीं कर पाते हैं तो अब बचे हुए ओवर्स में 30 गज से बाहर उनका एक फील्डर कम रहेगा।'

यह बदलाव आईसीसी क्रिकेट कमिटी की सिफारिश पर लागू किए गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से आयोजित दी हंड्रेड टूर्नामेंट में इस तरह का नियम देखने के बाद विचार किया। ऐसा सभी फॉर्मेट में खेल की रफ्तार को सुधारने के लिए किया गया है।

ढाई मिनट का रहेगा ड्रिंक्स इंटरवल
ICC ने टी-20 मुकाबलों के दौरान पारी के बीच में ड्रिंक्स इंटरवल को भी अनुमति दी है। यह इंटरवल ऑप्शनल रहेगा। यानी कोई टीम चाहे तो ले सकती है। यह ब्रेक ढाई मिनट का रहेगा। अभी यह ड्रिंक्स ब्रेक की शुरुआत द्विपक्षीय सीरीज के साथ होगी। इसके लिए दोनों टीमों को सीरीज शुरू होने से पहले आपस में सहमत होना होगा।

खबरें और भी हैं...