--Advertisement--

क्रिकेट / वेस्टइंडीज में महिला टी-20 वर्ल्ड कप आज से, 15 दिन में खेले जाएंगे 23 मैच



Icc Women T-20 World Cup preview news and update
वेस्टइंडीज में टूर्नामेंट शुरू होने से पहले टीम इंडिया की खिलाड़ियों ने डांस किया। वेस्टइंडीज में टूर्नामेंट शुरू होने से पहले टीम इंडिया की खिलाड़ियों ने डांस किया।
भारतीय टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर के पास है। भारतीय टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर के पास है।
भारतीय महिला टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ए से सीरीज जीती थी। भारतीय महिला टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ए से सीरीज जीती थी।
टीम इंडिया की नजर 8 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचने पर है। टीम इंडिया की नजर 8 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचने पर है।
X
Icc Women T-20 World Cup preview news and update
वेस्टइंडीज में टूर्नामेंट शुरू होने से पहले टीम इंडिया की खिलाड़ियों ने डांस किया।वेस्टइंडीज में टूर्नामेंट शुरू होने से पहले टीम इंडिया की खिलाड़ियों ने डांस किया।
भारतीय टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर के पास है।भारतीय टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर के पास है।
भारतीय महिला टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ए से सीरीज जीती थी।भारतीय महिला टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ए से सीरीज जीती थी।
टीम इंडिया की नजर 8 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचने पर है।टीम इंडिया की नजर 8 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचने पर है।
  • वेस्टइंडीज 8 साल बाद करेगा मेजबानी, एक बार चैम्पियन बना
  • भारत लगातार छठी बार ले रहा हिस्सा, अब तक चैम्पियन नहीं बना
  • भारत का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड से आज रात 8:30 बजे

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 09:54 AM IST

खेल डेस्क. वेस्टइंडीज में शुक्रवार से छठे आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो जाएगी। 15 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। विंडीज के तीन स्टेडियम में कुल 23 मैच खेले जाएंगे। गुयाना, सेंट लूसिया और एंटीगुआ में सारे मैच होंगे। उद्घाटन मुकाबले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। वहीं, टूर्नामेंट का फाइनल 24 नवंबर को एंटीगुआ में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया ने जीते सबसे ज्यादा खिताब

  1. भारतीय टीम लगातार छठवीं बार महिला टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है। वह दो बार (2009 और 2010) सेमीफाइनल तक पहुंची, लेकिन एक बार भी चैम्पियन नहीं बनी। टीम इंडिया ने अब तक इस टूर्नामेंट में 21 मैच खेले हैं, जिनमें नौ में जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा।

  2. सबसे ज्यादा तीन बार (2010, 2012 और 2014) खिताब ऑस्ट्रेलियाई ने जीते हैं। वहीं, इंग्लैंड 2009 और मेजबान वेस्टइंडीज 2016 में यह टूर्नामेंट जीता था। सबसे ज्यादा चार फाइनल खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है।

  3. तीन साल से न्यूजीलैंड को नहीं हरा पाई टीम इंडिया

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच पिछले पांच टी-20 मुकाबलों की बात की जाए तो टीम इंडिया इनमें दो ही जीत सकी। न्यूजीलैंड के खाते में तीन जीत हैं। पिछले तीन साल से भारतीय टीम न्यूजीलैंड को नहीं हरा सकी है। उसे पिछली जीत जुलाई 2015 में मिली थी।

  4. मिताली के नाम 2,176 रन और 15 अर्धशतक

    भारत की कप्तानी विस्फोटक बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर के हाथों में है, जबकि स्मृति मंधाना को उपकप्तानी सौंपी गई है। वहीं, पूर्व स्पिनर रमेश पोवार कोच हैं। टीम में सबसे अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज हैं। उन्होंने 82 टी-20 में 2,176 रन बनाए। उनके नाम 15 अर्धशतक भी हैं।

     

  5. ग्रुप दौर में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से

    भारत ग्रुप-बी में है। इस ग्रुप की अन्य टीमें आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, आयरलैंड और न्यूजीलैंड हैं। भारत यदि न्यूजीलैंड को हरा देता है तो उसे फिर तीन मैचों में से दो जीतने होंगे। टीम इंडिया अगर आयरलैंड और पाकिस्तान को हरा देती है, तो न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में से किसी एक से हारने पर भी सेमीफाइनल का रास्ता साफ हो जाएगा।

  6. भारत का शेड्यूल

    तारीख किसके खिलाफ समय
    9-11 न्यूजीलैंड रात 8:30
    11-11 पाकिस्तान रात 8:30
    15-11 आयरलैंड रात 8:30
    17-11 ऑस्ट्रेलिया रात 8:30

  7. भारतीय टीम

    हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), मिताली राज, जेमिमा रोड्रिगेज, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ती शर्मा, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, डी. हेमलता, मानसी जोशी, पूजा वस्त्राकर, अरुंधती रेड्डी।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..