• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC Women's World Cup India Squad 2022 Indian Team Playing 11 | Mithali Raj Harmanpreet Kaur

महिला वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान:मिताली राज होंगी कप्तान, 15 सदस्यीय टीम में जेमिमा रॉड्रिग्स, हरलीन देओल को नहीं मिला मौका

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

न्यूजीलैंड में होने वाले ICC महिला वर्ल्ड कप 2022 के टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। टीम की कमान मिताली राज के हाथ में होगी। 15 सदस्यीय टीम के लिए उपकप्तान हरमनप्रीत कौर को बनाया गया है। ऋचा घोष और तानिया भाटिया को विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। भारतीय टीम में जेमिमा रॉड्रिग्स, शिखा पांडे, हरलीन देओल, राधा यादव, वेदा कृष्णमूर्ति जैसी बड़ी खिलाड़ियों को जगह नहीं दी गई है। जेमिमा ने इंग्लैंड में खेले गए हंड्रेड और बिग बैश लीग में कमाल का प्रदर्शन किया था।

सब्बीनेनी मेघना, एकता बिष्ट और सिमरन दिल बहादुर को स्टैंडबाय खिलाड़ी चुना गया है।

पाकिस्तान से होना है पहला मुकाबला

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पहला मुकाबला 6 मार्च 2022 को पाकिस्तान के खिलाफ होगा। इसके बाद टीम न्यूजीलैंड से 10 मार्च, वेस्टइंडीज से 12 मार्च, इंग्लैंड से 16 मार्च, ऑस्ट्रेलिया से 19 मार्च, बांग्लादेश से 22 मार्च और साउथ अफ्रीका से 27 मार्च को भिड़ेगी। वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम न्यूजीलैंड के साथ वनडे सीरीज भी खेलेगी। यह सीरीज 11 फरवरी से खेली जाएगी। इसके लिए भी टीम इंडिया का ऐलान हो गया है।

लीग फॉर्मेट में खेला जाएगा टूर्नामेंट
ICC वीमंस वर्ल्‍ड कप 2022 लीग फॉर्मेट में खेला जाएगा। सभी टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। लीग में टॉप चार टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। वर्ल्‍ड कप का पहला सेमीफाइनल वेलिंगटन में 30 मार्च को खेला जाएगा।

दूसरा सेमीफाइनल 31 मार्च को हेग्‍ले ओवल में और फाइनल मुकाबला 3 अप्रैल को खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल और फाइनल के लिए ICC ने एक रिजर्व डे रखा है।

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम
मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), स्मृति मांधना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्रकार, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव।

स्टैंडबाय प्लेयर्स: सब्बीनेनी मेघना, एकता बिष्ट और सिमरन दिल बहादुर

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, पूजा वस्त्रकार, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, एकता बिष्ट, एस मेघना और सिमरन दिल बहादुर।