• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC World Test Championship 2021 23 Schedule: Champion New Zealand To Begin Title Defence Against India In India In November

2021-23 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप:भारत के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और पाकिस्तान में 2 अवे सीरीज खेलेगी कीवी टीम

दुबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड अपने अगले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अभियान की शुरुआत भारत के खिलाफ करेगा। WTC की दूसरी साइकिल में भारत के पास न्यूजीलैंड से फाइनल और पहली साइकिल के दौरान मिली हार का हिसाब चुकाने का मौका होगा। 2019-21 में भारत को न्यूजीलैंड दौरे पर 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी। यह उस साइकिल में भारत की 6 सीरीज में इकलौती हार थी।

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2021 में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया और चैंपियन बना। जीत के बाद विनर टीम को मिलने वाले गदा के साथ कीवी टीम।
ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2021 में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया और चैंपियन बना। जीत के बाद विनर टीम को मिलने वाले गदा के साथ कीवी टीम।

भारत, इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ अवे सीरीज
2023 में अगला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेला जाएगा। सभी टेस्ट प्लेइंग नेशन जुलाई 2021 से 2023 के बीच 6-6 सीरीज खेलेंगी। इसमें 3 होम और 3 अवे सीरीज होगी। कीवी टीम अपने अभियान की शुरुआत भारत के खिलाफ नवंबर में 2 टेस्ट से करेगी। इसके बाद वे बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो घरेलू सीरीज खेलेंगे। इसके बाद न्यूजीलैंड टीम अगले साल मई-जून में इंग्लैंड का दौरा करेगी।

2021-23 साइकिल में 13 टेस्ट खेलेगा न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड क्रिकेट के चीफ एग्जीक्यूटिव डेविड व्हाइट ने कहा कि कई लोगों ने मुझसे पूछा कि क्या और टेस्ट नहीं खेले जाएंगे? दरअसल हमने 2023 तक का शेड्यूल बना लिया है। अब हम 2023 के बाद के साइकिल की तैयारी में जुट गए हैं। हम कोशिश करेंगे कि आगे सीरीज में हमें ज्यादा से ज्यादा टेस्ट सीरीज खेलने को मिले।

भारत इंग्लैंड के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगा
भारत अपने अभियान की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज से शुरुआत करेगा। भारत को विदेश में इंग्लैंड के अलावा साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश से सीरीज खेलनी है। वहीं, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ भारत घरेलू सीरीज खेलेगा।

इस बार सीरीज नहीं हर मैच के बराबर अंक
WTC की पहली साइकिल में ICC ने दो या इससे अधिक टेस्ट मैचों की सभी सीरीज के लिए 120 पॉइंट निर्धारित किए थे। यानी अगर एक सीरीज में 4 टेस्ट हैं तो हर मैच के 30 अंक और यदि एक सीरीज में 2 मैच हैं तो हर मैच के 60 अंक। लेकिन, इस बार ऐसा नहीं होगा। ICC ने कहा है कि दूसरी साइकिल में हर मैच के एक समान अंक होंगे। इसके अलावा पर्सेंटेज पॉइंट का नियम लागू रहेगा। यानी कोई टीम कुल उपलब्ध मैचों में मौजूद पॉइंट में से कितने पॉइंट हासिल कर पाती है, इस आधार पर टेबल में उसकी पॉजीशन तैयार होगी।

19 टेस्ट मैच खेलने हैं भारत को
टीम इंडिया को दूसरी साइकिल में कुल 19 मैच खेलने हैं। पहली साइकिल में फाइनल में पहुंचने वाली टीमों ने 70% पॉइंट हासिल किए थे। इस हिसाब से भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए 14 मैचों में जीत के बराबर पॉइंट हासिल करने पड़ सकते हैं। जीत की संख्या कम होने पर ड्रॉ से भरपाई की जा सकती है। ड्रॉ रहने पर जीत की तुलना में आधे अंक मिलेंगे। हारने की स्थिति में कोई अंक नहीं मिलेगा।

खबरें और भी हैं...