• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • If You Get Killed In International Cricket, Your Spirits Will Be Broken, You Should Play Domestic Tournament Like Siraj First MSK Prasad

उमरान के इंडिया डेब्यू की चर्चा:इंटरनेशनल क्रिकेट में मार पड़ी तो टूटेगा हौसला, सिराज की तरह पहले खेलने चाहिए डोमेस्टिक टूर्नामेंट- एमएसके प्रसाद

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आईपीएल में लगातार 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर सुर्खियां बटोर रहे उमरान मलिक पर पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। एमएसके प्रसाद का मानना है कि उमरान को इंडियन टीम में शामिल करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। प्रसाद ने कहा- इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले उमरान को पहले कुछ डोमेस्टिक और इंडिया-A के मैच खेलने चाहिए। अगर वो एकदम से बड़े लेवल पर जाकर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया तो उसका हौसला टूट सकता है।

उमरान मलिक इन दिनों सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल में खेल रहे हैं और अपनी टीम के लिए 10 मैचों में 15 विकेट चटका चुके हैं। हाल ही में उमरान ने 157 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से सीजन की सबसे तेज गेंद भी फेंकी थी। हरभजन सिंह और सुनील गावस्कर जैसे पूर्व खिलाड़ी आईपीएल के बाद उमरान को इंडिया टीम में शामिल करने की लगातार वकालत कर रहे हैं।

उमरान को इंडियन टीम में शामिल करने में जल्दबाजी ठीक नहीं: प्रसाद

उमरान मलिक को सीधे टीम इंडिया में ब्रेक दिए जाने के विरोध में पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद
उमरान मलिक को सीधे टीम इंडिया में ब्रेक दिए जाने के विरोध में पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद

मलिक के बारे में एक न्यूज वेबसाइट से बात करते हुए प्रसाद ने कहा- मैं जानता हूं कि 150 की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी करना कभी भी आसान नहीं होता। पर अगर आप उमरान को सिस्टमेटिक प्रोसेस फॉलो किए बिना सीधा इंटरनेशल क्रिकेट में उतार देंगे और वो वहां अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया तो उसका हौसला टूट सकता है। इसलिए उमरान को पहले कम से कम एक पूरा डोमेस्टिक सीजन और इंडिया-A के लिए कुछ मुकाबले खेलने चाहिए। उसे इंडियन टीम में शामिल करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।

एमएसके प्रसाद ने मोहम्मद सिराज का दिया उदाहरण

उमरान मलिक को डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने की जरूरत पर जोर देते हुए प्रसाद ने टीम इंडिया की गाबा टेस्ट जीत में 5 विकेट लेने वाले मोहम्मद सिराज का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि डोमेस्टिक गेम्स और इंडिया-A टूर के मुकाबले आपको एक मैच्योर गेंदबाज बनने में मदद करते हैं। मोहम्मद सिराज अपने पहले ही ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टूर पर अच्छा प्रदर्शन इसलिए कर पाया क्योंकि उसके पास इंडिया-A के लिए टेस्ट खेलने और 50 के करीब विकेट्स लेने का अनुभव था। उमरान के साथ भी यही सिस्टम फॉलो करना चाहिए तब ही वो भारत के लिए लंबा खेल पाएगा।

उमरान को ग्रूम करने का क्रेडिट सनराइजर्स हैदराबाद को: एमएसके प्रसाद

सनराइजर्स हैदराबाद की तारीफ करते हुए प्रसाद ने कहा कि इंडिया में काफी कम खिलाड़ी 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर पाते हैं। जिस तरह सनराइजर्स हैदराबाद ने उमरान को बैक किया है वो सराहनीय है।

हैदराबाद ने उमरान को ऑक्शन से पहले 4 करोड़ में किया था रिटेन

श्रीनगर के उमरान मलिक ने पिछले साल आईपीएल में अपना डेब्यू किया था। इसके बाद उमरान के टैलेंट और गति को देखते हुए सनराइजर्स ने मेगा ऑक्शन से पहले उमरान को 4 करोड़ रुपए में रिटेन किया था। 13 मैचों के अपने छोटे से आईपीएल करियर में उमरान ने 8.7 की इकॉनोमी से 17 विकेट लिए हैं और अपनी तेज गति से सबका ध्यान आकर्षित किया है।