भारतीय टीम की लाजवाब फील्डिंग:ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में राधा ने दिलाई जोंटी रोड्स की याद, दीप्ति ने कपिल की तरह लपका कैच

बर्मिंघम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हमारी विमेंस क्रिकेट टीम भले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलॉफ कॉमनवेल्थ गेम्स का फाइनल मुकाबला हार गई, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की फील्डिंग ने फैंस का दिल जरूर जीत लिया। एक समय 180-190 रन के स्कोर की तरह बढ़ रही ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत की लाजवाब फील्डिंग के कारण ही 161 रन पर ठहर गई। मैच में कम से कम चार मोमेंट ऐसे रहे जब टीम इंडिया की खिलाड़ियों ने फील्डिंग के दम पर दर्शकों की वाहवाही बटोरी।

इस खबर में आगे बढ़ने से पहले हमारे पोल में अपनी राय दे दीजिए...

राधा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को रन आउट किया

मैग लैनिंग को रन आउट करतीं भारत की राधा यादव।
मैग लैनिंग को रन आउट करतीं भारत की राधा यादव।

ऑस्ट्रेलियाई पारी के 11वें ओवर में राधा यादव ने मैग लेनिंग को रन आउट किया। राधा खुद गेंदबाजी कर रही थीं। उनकी पहली गेंद पर स्ट्राइकर बेथ मूनी ने गेंदबाज की ओर शॉट खेला। उसे रोकने की कोशिश में राधा असंतुलित हो चुकी थीं, लेकिन उन्होंने गिरते-गिरते बैक फ्लिक से गेंद को स्टंप पर मार दिया। मैग लैनिंग क्रीज से बाहर थीं और तमाम कोशिश के बावजूद वे अपना बैट अंदर नहीं ला सकीं और रन आउट हो गईं। लैनिंग ने 26 गेंदों पर 36 रन ही बनाए थे।

12 वें ओवर में राधा ने लपका जोरदार कैच

डाइव लगाकर ताहलिया मैक्ग्रा का कैच लपकतीं राधा यादव।
डाइव लगाकर ताहलिया मैक्ग्रा का कैच लपकतीं राधा यादव।

ऑस्ट्रेलियाई पारी के 12वें ओवर में दीप्ति शर्मा की गेंद पर राधा ने ताहलिया मैक्ग्रा का शानदार कैच पकड़ा। मैक्ग्रा ने बैकवर्ड पॉइंट की ओर शॉट खेला था।। राधा ने 90 के दशक में साउथ अफ्रीका के मशहूर फील्डर जोंटी रोड्स के अंदाज में डाइव लगाते हुए शानदार कैच लपक लिया। मैक्ग्रा 4 गेंदों पर 2 रन ही बना पाईं।

दीप्ति शर्मा ने दिलाई कपिलदेव की याद

बेथ मूनी का बेहतरीन कैच लपकती हुईं भारत की दीप्ति शर्मा।
बेथ मूनी का बेहतरीन कैच लपकती हुईं भारत की दीप्ति शर्मा।

ऑस्ट्रेलियाई पारी की 18वें ओवर में स्नेह राणा गेंदबाजी कर रही थीं। इस ओवर की दूसरी गेंद पर बेथ मूनी ने मिड ऑन की दिशा हवाई शॉट खेला। दीप्ति शर्मा ने पीछे की तरफ दौड़ते हुए शानदार कैच लपक लिया। दीप्ति का यह कैच देखकर कमेंटेटर बोले पड़े कि दीप्ति ने 1983 वर्ल्ड कप फाइनल में कपिल देव के कैच की याद दिला दी। 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में कपिलदेव ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज विव रिचर्ड्स का कैच भी पीछे की ओर भागते हुए लपका था। मूनी ने 41 गेंदों पर 61 रन बनाए।

आखिरी ओवर में स्मृति ने किया रन आउट

मंधाना ने मिड ऑफ से नॉन स्ट्राइक एंड में डायरेक्ट थ्रो कर जॉनासन (1) को आउट कर दिया।
मंधाना ने मिड ऑफ से नॉन स्ट्राइक एंड में डायरेक्ट थ्रो कर जॉनासन (1) को आउट कर दिया।

ऑस्ट्रेलियाई पारी के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर स्मृति मंधाना ने जेस जोनासन को रन आउट किया। मंधाना का पिकअप एंड थ्रो देखने लायक था।