विराट-अश्विन के पास बड़ा मौका:8 विकेट लेते ही अश्विन 3 रिकॉर्ड एकसाथ तोड़ेंगे; कोहली के पास रिकी पोंटिंग को पछाड़ने का मौका

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कानपुर टेस्ट के ड्रॉ होने के बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा मुकाबला शुक्रवार से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। मुंबई में दोनों ही टीमों की नजरें टेस्ट जीतकर सीरीज जीतने पर रहेंगी। वानखेड़े में टीम इंडिया और कीवी टीम के खिलाड़ी कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि इस मैच में कौन-कौन से बड़े रिकॉर्ड बन सकते हैं।

कानपुर टेस्ट में प्रदर्शन
कानपुर टेस्ट में प्रदर्शन

अश्विन कर सकते हैं बड़े मुकाम हासिल
पहले टेस्ट में 6 विकेट लेकर वसीम अकरम (414) और हरभजन सिंह (417) का रिकॉर्ड तोड़ने वाले स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (419) मुंबई टेस्ट में भी अगर 3 विकेट लेने में सफल रहे तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के 12वें गेंदबाज बन जाएंगे और साउथ अफ्रीका के शॉन पोलॉक (421) को पीछे छोड़ देंगे।

इसके साथ ही अश्विन अगर दूसरे मैच में 8 विकेट ले लेते हैं तो भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बन जाएंगे। भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व कीवी दिग्गज रिचर्ड हैडली (65) के नाम पर दर्ज है और अश्विन अब तक कुल 58 विकेट ले चुके हैं।

इसके अलावा आर अश्विन (30) मुंबई टेस्ट में अगर 8 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वानखेड़े स्टेडियम में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। फिलहाल इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अनिल कुंबले (38) के नाम पर दर्ज है।

कोहली को शतक का इंतजार
इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली ने 70 शतक लगाए हैं। मुंबई टेस्ट में अगर कोहली एक शतक लगाने में कामयाब रहे तो तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप में रिकी पोंटिंग (71) की बराबरी पर आ जाएंगे। हालांकि अगर दोनों पारियों में अगर विराट ने शतक लगा दिया, तो वह पोंटिंग को भी पीछे छोड़ देंगे। सबसे आगे सचिन तेंदुलकर (100) का नाम आता है।

धोनी का रिकॉर्ड भी खतरे में
मैच में अजिंक्य रहाणे के पास भी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकलने का मौका रहेगा। धोनी ने 90 टेस्ट मैचों में भारत के लिए 4876 रन बनाए हैं, जबकि रहाणे 79 मुकाबलों में 4795 रन बना चुके हैं। मुंबई में अगर अजिंक्य 81 रन बनाने में सफल रहे तो धोनी को पीछे छोड़कर भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले 13वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

साउदी के पास भी बड़ा मौका
कीवी गेंदबाज टिम साउदी ने भारत के खिलाफ 10 टेस्ट मैचों में 52 विकेट हासिल किए हैं। वानखेड़े में साउदी अगर 6 विकेट ले लेते हैं तो भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे और ईरापल्ली प्रसन्ना (55) और बिशन सिंह बेदी (57) को पीछे छोड़ देंगे।

खबरें और भी हैं...