अगले वर्ल्ड कप के लिए हार्दिक का मैसेज:हार भूलो, गलतियां सुधारो...युवाओं के पास मौका, खुद को साबित करें

13 दिन पहले

न्यूजीलैंड दौरे पर टी-20 सीरीज में इंडिया के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टीम को मैसेज दिया है। उन्होंने बुधवार को कहा- हमें हार भूलकर आगे बढ़ना चाहिए और गलतियों को सुधारना चाहिए। हार्दिक ने कहा कि नए टैलेंट को मौका दिया जाएगा, वे खुद को साबित करें। न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया 18 नवंबर से 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी, पर कप्तान हार्दिक की नजर 2024 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर है।

आगे पढ़िए हार्दिक ने टी-20 वर्ल्ड कप का क्या रोडमैप बताया और BCCI की क्या योजना है...

हार्दिक के टीम इंडिया को 4 मैसेज...

1. न्यूजीलैंड सीरीज भी रोडमैप का हिस्सा
हार्दिक पंड्या ने कहा कि 2024 टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अभी से रोडमैप तैयार कर जुटना होगा। यह सीरीज भी उसी का हिस्सा है।

2. युवा टैलेंट परखने का मौका
उन्होंने कहा, "इस सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में युवा खिलाड़ियों के पास अपने को साबित करने का मौका है। वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में है। 2 साल का समय बाकी है। इस बीच काफी क्रिकेट खेलना है। ऐसे में युवाओं के टैलेंट को परखने का अच्छा मौका है।'

3. कमजोरी ढूंढनी होगी, उसे ठीक करना होगा
पंड्या ने कहा कि टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली हार से निराशा है, लेकिन इस हार को भूलकर आगे निकलने की जरूरत है। हम प्रोफेशनल खिलाड़ी हैं। हमें इस हार से सीख लेते हुए अपनी गलतियों को सुधारना होगा और टीम कहां कमजोर है, उसे ठीक करना होगा।

4. न्यूजीलैंड बड़ा चैलेंज, पर युवा खरे उतरेंगे
हार्दिक ने कहा कि न्यूजीलैंड टीम टी-20 फॉर्मेट में हमेशा चुनौती पेश करती है। ये टीम भी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में सेमीफाइनल तक का सफर तय कर लौटी है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि यहां भी उनके खिलाफ खेलना चैलेंज होगा। हमें युवा खिलाड़ियों से उम्मीद है कि वो इस चुनौती का सामना करेंगे और टीम की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

न्यूजीलैंड दौरे पर सीनियर्स को आराम, जानिए पूरी स्क्वॉड
विराट-रोहित सहित सीनियर्स को आराम: पूरे न्यूजीलैंड दौरे पर रोहित शर्मा, विराट कोहली, आर अश्विन, दिनेश कार्तिक को वर्कलोड की वजह से आराम दिया गया है। वनडे में कप्तानी शिखर धवन करेंगे।

न्यूजीलैंड टी-20 सीरीज के लिए इंडियन टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेट कीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

हार्दिक होंगे टी-20 के रेगुलर कप्तान
BCCI के सोर्स के मुताबिक, 2 साल बाद जून 2024 में होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर बदलाव हो सकता है। हार्दिक पंड्या बोर्ड की चॉइस हैं। उन्हें नई टीम के साथ लंबे समय तक कप्तानी सौंपने पर विचार किया जा सकता है।

BCCI का फ्यूचर प्लान:टी-20 में धोनी की एंट्री होगी
BCCI बिना वर्ल्ड कप खिताब के देश लौटी टी-20 टीम को बदलने की योजना बना रहा है। बोर्ड की योजना में 2007 का खिताब जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी का भी रोल है। बोर्ड टी-20 टीम को आक्रामक बनाने के लिए धोनी को फिर टीम से जोड़ सकता है। बोर्ड टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भी धोनी को मेंटॉर के तौर पर टीम के साथ भेज चुका है।

BCCI आने वाले समय में और क्या बदलाव कर सकता है, जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें...