पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Australia Live Score Adelaide Test Day 1 | Virat Kohli Cheteshwar Pujara Aaron Finch Steve Smith; IND VS AUS Pink Ball Test Match 1st Test Cricket Score And Latest Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IND vs AUS डे-नाइट टेस्ट:पहले दिन टीम इंडिया का स्कोर 233/6; कोहली एडिलेड में 500+ रन बनाने वाले पहले भारतीय

एडिलेड2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल में खेले जा रहे 4 टेस्ट की सीरीज के पहले मैच का पहला दिन खत्म हो गया। इस डे-नाइट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहले दिन 6 विकेट गंवाकर 233 बनाए। कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर की अपनी 23वीं फिफ्टी लगाई। ऋद्धिमान साहा (9) और रविचंद्रन अश्विन (15) नाबाद हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें..

कोहली ने 180 बॉल पर सबसे ज्यादा 74 रन की पारी खेली। उन्होंने एडिलेड में अपने टेस्ट करियर के 500 रन भी पूरे कर लिए। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। कोहली का यह एडिलेड में चौथा टेस्ट है। उन्होंने अब तक 7 पारियों में 505 रन बनाए। इस दौरान 3 शतक और एक अर्धशतक भी जड़ा। कोहली के बाद राहुल द्रविड़ ने 4 टेस्ट की 8 पारियों में 401 रन बनाए हैं।

पृथ्वी शॉ मैच की दूसरी बॉल पर आउट
मैच में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 32 रन पर ही दो विकेट गंवा दिेए। ओपनर पृथ्वी शॉ मैच की दूसरी बॉल पर ही बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें बोल्ड किया। इसके बाद मयंक अग्रवाल भी 17 रन बनाकर चलते बने। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

पुजारा ने 18 रन बनाने के लिए 100 बॉल खेली
तीसरा विकेट 100 रन पर गिरा। चेतेश्वर पुजारा 160 बॉल पर 43 रन बनाकर आउट हुए। नाथन लियोन की बॉल पर मार्नस लाबुशाने ने उनका कैच लिया। पुजारा ने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 191 बॉल पर 68 रन की पार्टनरशिप की। पुजारा ने शुरुआती 18 रन बनाने के लिए 100 बॉल खेली थीं।

कोहली और रहाणे के बीच 88 रन की पार्टनरशिप
कप्तान विराट कोहली चौथे विकेट के तौर पर आउट हुए। उन्होंने रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 168 बॉल पर 88 रन की जरूरी पार्टनरशिप की। पांचवां विकेट अजिंक्य रहाणे का गिरा। वे 92 बॉल पर 42 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें LBW किया। इसके बाद हनुमा विहारी 16 रन बनाकर जोश हेजलवुड की बॉल पर LBW हुए।

कोहली को मिला जीवनदान
भारतीय पारी के 36वें ओवर में कोहली आउट होने से बच गए। दरअसल, स्पिनर नाथन लियोन की बॉल कोहली के ग्लव्ज में लगकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में चली गई थी। पेन और शॉर्ट लेग पर खड़े मैथ्यू वेड ने अपील की, जिसे अंपायर ने नकार दिया। वेड ने डिसिजन रिव्यू सिस्टम (DRS) लेने की बात कही, लेकिन कप्तान पेन ने मना कर दिया। हालांकि, बिग स्क्रीन पर जब रिव्यू दिखाया गया, तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

कोहली का कैच छूटा

मैच के 27वें ओवर में पैट कमिंस की बॉल पर कोहली का कैच छूटा। कमिंस की बॉल कोहली के बैट और पैड में लगकर शॉर्ट लेग पर खड़े मैथ्यू वेड के पास गई। हालांकि गेंद उनके पास पहुंचने से पहले ही ड्रॉप हो गई। कोहली उस वक्त 5 रन बनाकर खेल रहे थे।

कोहली का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान कोहली के लिए टेस्ट में अब तक टॉस जीतना लकी रहा है। कोहली ने 2015 के बाद से अब तक जितनी बार भी टेस्ट में टॉस जीता है, तब भारत मैच हारा नहीं है। कोहली ने 2015 में टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली थी। तब से अब तक 25 मैच (मौजूदा एडिलेड टेस्ट को छोड़कर) में टॉस जीता है। इस दौरान उन्होंने 21 टेस्ट जीते और 4 ड्रॉ खेले।

स्टेडियम में 50% फैंस को एंट्री
भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीम के फैंस मैच देखने पहुंचे हैं। डे-नाइट टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने 50% फैंस को मैच देखने की मंजूरी दी है। एडिलेड स्टेडियम की कैपेसिटी 54 हजार दर्शक की है।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन
भारतीय टीम में चार स्पेशलिस्ट बॉलर हैं। शमी, बुमराह और उमेश पेस डिपार्टमेंट संभालेंगे। रविचंद्रन अश्विन अंतिम 11 में अकेले स्पिनर हैं। हालांकि, उनका साथ हनुमा विहारी दे सकते हैं।

कैमरून ग्रीन का यह डेब्यू टेस्ट है। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने उन्हें टीम की कैप सौंपी।
कैमरून ग्रीन का यह डेब्यू टेस्ट है। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने उन्हें टीम की कैप सौंपी।

ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन का यह डेब्यू मैच है। टीम के लिए जो बर्न्स और मैथ्यू वेड ओपनिंग करेंगे। वहीं, मार्नस लाबुशाने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते दिखेंगे। स्पिनर के तौर पर नाथन लियोन को शामिल किया गया।

दोनों टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शाॅ, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

ऑस्ट्रेलिया अब तक डे-नाइट टेस्ट नहीं हारी

ऑस्ट्रेलिया ने 7 पिंक बॉल टेस्ट खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। इससे उलट भारत के पास सिर्फ 1 डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है, जो उसने पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत का यह विदेशी जमीन पर पहला डे-नाइट टेस्ट भी होगा।

रिकॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 98 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 42 मैच जीते हैं। जबकि 27 मैच ड्रॉ और 1 बेनतीजा रहा। वहीं ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 48 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 29 मैचों में जीत हासिल की। 12 मैच ड्रॉ रहे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

और पढ़ें