पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Australia 1st T20 LIVE Score | IND VS AUS T20 Cricket Score And Latest Updates, News And Results

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत ने पहला टी-20 जीता:टीम इंडिया ने लगातार 8वां मैच जीता, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हार के बाद पहली जीत

कैनबरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 टी-20 की सीरीज के पहले मैच में 11 रन से हरा दिया। टीम इंडिया की यह टी-20 में लगातार 8वीं जीत है। टीम को पिछली बार 8 दिसंबर 2019 को वेस्टइंडीज ने हराया था। यह मैच तिरुवनंतपुरम में हुआ था। इसके बाद भी टीम एक मैच जीती, लेकिन फिर इसी साल 5 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में खेला गया टी-20 बेनतीजा रहा था। इसके बाद भारत कोई टी-20 मैच नहीं हारा। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

वहीं, भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह 2 हार के बाद पहली जीता है। पिछले मुकाबले में 27 फरवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से शिकस्त दी थी।

टीम इंडिया ने 162 रन का टारगेट दिया

कैनबरा टी-20 में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 162 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 विकेट गंवाकर 150 रन ही बना सकी। टीम के लिए कप्तान एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 35 रन की पारी खेली। वहीं भारत के लिए युजवेंद्र चहल और टी नटराजन ने 3-3 विकेट झटके। चहल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

चहल और नटराजन के झटकों से नहीं संभल सकी ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच और डी'आर्की शॉर्ट ने 56 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर शानदार शुरुआत दी थी। इसके बाद चहल ने फिंच और स्टीव स्मिथ (12) को आउट कर बड़ा झटका दिया। इससे ऑस्ट्रेलिया संभल ही रही थी कि डेब्यू मैच खेल रहे टी नटराजन ने ग्लेन मैक्सवेल (2) और डी'आर्की शॉर्ट (34) को आउट कर ढेर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया इन झटकों से उबर ही नहीं सकी और मैच गंवा दिया।

डेब्यू मैच में नटराजन ने 3 बड़े विकेट लिए
नटराजन ने डेब्यू मैच में 3 विकेट लिए। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को LBW किया। इस तेज गेंदबाज का अपने इस डेब्यू मैच में यह पहला विकेट रहा। उन्होंने अपनी 9वीं बॉल पर यह सफलता हासिल की। इसके बाद डी'आर्की शॉर्ट को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया। आखिर में नटराजन ने मिचेल स्टार्क (1) को क्लीन बोल्ड किया। मैच से पहले जसप्रीत बुमराह ने नटराजन के टीम इंडिया की कैप दी थी।

जडेजा की जगह चहल कन्कशन सब्सटिट्यूट उतरे
भारत की पारी के दौरान 19वें ओवर में बल्लेबाज जडेजा को हैम-स्ट्रिंग की शिकायत हुई। इसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी की और 46 रन की पारी भी खेली। इनिंग के बाद वे फील्डिंग के लिए नहीं आए। उनकी जगह युजवेंद्र चहल कन्कशन सब्सटिट्यूट के तौर पर मैदान पर आए। इस नियम के तहत बैट्समैन की जगह बैट्समैन और बॉलर की जगह बॉलर ही प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। चहल ने जडेजा की जगह बॉलिंग की।

राहुल ने करियर की 12वीं फिफ्टी लगाई

टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 161 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए लोकेश राहुल ने 40 बॉल पर 51 और रविंद्र जडेजा ने 23 बॉल पर 44 रन की नाबाद पारी खेली। राहुल की यह टी-20 इंटरनेशनल करियर की 12वीं फिफ्टी रही। ऑस्ट्रेलिया के लिए मोइसेस हेनरिक्स ने सबसे ज्यादा 3 और मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट लिए। उनके अलावा एडम जम्पा और मिचेल स्वेप्सन को 1-1 सफलता मिली।

धवन, कोहली और पांडे ने मिलकर सिर्फ 12 रन बनाए
भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर शिखर धवन (1), कप्तान विराट कोहली (9) और मनीष पांडे (2) मिलकर सिर्फ 12 रन ही बना सके। धवन को पारी के तीसरे और अपने दूसरे ओवर में मिचेल स्टार्क ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद कोहली को स्पिनर मिचेल स्वेप्सन ने अपनी ही बॉल पर कोहली का कैच लिया। स्वेप्सन के करियर का यह दूसरा टी-20 मैच है। इसके बाद एडम जम्पा ने मनीष पांडे को जोस हेजलवुड के हाथों कैच आउट कराया।

हेनरिक्स ने भारत को 3 झटके दिए
ऑस्ट्रेलियाई बॉलर मोइसेस हेनरिक्स ने भारत को 3 झटके दिए। उन्होंने लोकेश राहुल, संजू सैमसन और हार्दिक पंड्या को आउट किया। सैमसन 23 रन बनाकर मिचेल स्वेप्सन के हाथों कैच आउट हुए। पारी संभल ही रही थी कि राहुल भी आउट हो गए। हेनरिक्स ने उन्हें सीन एबॉट के हाथों कैच आउट कराया। हार्दिक पंड्या 16 रन बनाकर हेनरिक्स की बॉल पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए।

​​​​​नई जर्सी पहनकर उतरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर
टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर खास तौर पर डिजाइन की गई स्वदेशी जर्सी पहनकर उतरे थे। यह जर्सी 1868 की ऑस्ट्रेलियाई टीम को सम्मान देने के लिए तैयार की गई। इसे आंटी फियोन क्लार्क और कॉर्टनी हेगन ने डिजाइन किया।

1868 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली बार विदेश दौरा किया था
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट में लिखा था कि 1868 में पहली बार ऑस्ट्रेलियन टीम ने विदेशी दौरा किया था। टीम 3 महीने की समुद्र यात्रा कर यूनाइटेड किंगडम पहुंची थी। जहां उन्होंने वर्ल्ड फेमस ग्राउंड पर 47 मैच खेले थे। यह जर्सी इसी को ट्रिब्यूट देने के लिए बनाई गई।

ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारा भारत

पिछले 12 साल से भारत, ऑस्ट्रेलिया में कोई टी-20 सीरीज नहीं हारा है। पिछली बार 2018 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 4 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser