• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India T20 Test Squad BCCI Announcement Live News Update: Team India Squad For Bangladesh T20I And Test Series

टीम इंडिया का ऐलान; शिवम दुबे पहली बार टी-20 टीम में, सैमसन को 4 साल बाद मौका

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
विराट कोहली और सौरव गांगुली। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
विराट कोहली और सौरव गांगुली। -फाइल फोटो
  • भारत और बांग्लादेश के बीच 3 नवंबर से तीन टी-20 और दो टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी
  • विराट कोहली को टी-20 से आराम, रोहित शर्मा कप्तान होंगे
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछला टेस्ट खेलने वाले शहबाज नदीम टीम से बाहर
  • चोट के कारण जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या किसी भी टीम में शामिल नहीं

खेल डेस्क. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत-बांग्लादेश टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए गुरुवार को टीम का ऐलान कर दिया। ऑलराउंडर शिवम दुबे को टी-20 में पहली बार मौका मिला, जबकि केरल के संजू सैमसन की चार साल बाद वापसी हुई। बीसीसीआई ने विराट कोहली को आराम देते हुए रोहित शर्मा को टी-20 टीम का कप्तान बनाया।
 
भारत का अपनी घरेलू जमीन पर पहला टी-20 दिल्ली में 3 नवंबर को, दूसरा टी-20 7 नवंबर को गुजरात के राजकोट में और महाराष्ट्र के नागपुर में तीसरा टी-20 10 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद पहला टेस्ट इंदौर में 14 से 18 नवंबर के बीच खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट कोलकाता में 22 से 26 नवंबर के बीच होगा।
 

‘गांगुली टीम की जरूरतों को अच्छी तरह समझते हैं’
चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछला टेस्ट खेल चुके शहबाज नदीम को टीम से बाहर कर दिया। इनके अलावा चोट से जूझ रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को किसी भी टीम में शामिल नहीं किया गया। कोहली ने कहा, ‘‘पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बहुत क्रिकेट खेली है। वे टीम की जरूरतों को अच्छी तरह से समझते हैं।’’
 

संजू ने एकमात्र टी-20 2015 में खेला था
हार्दिक पंड्या पीठ की चोट के चलते टीम से बाहर हैं। उनका लंदन में इलाज चल रहा है। बीसीसीआई ने उनकी जगह ऑलराउंडर शिवम को टी-20 टीम में शामिल किया। वहीं, संजू ने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में रिकॉर्ड 212 रन की पारी खेली थी। वे काफी अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं, जिसे देखते हुए उन्हें मौका मिला है। संजू ने एकमात्र अंतरराष्ट्रीय टी-20 19 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था, जिसमें 19 रन बनाए थे।
 

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा और ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, शुभमन गिल।
 

टी-20: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर।
 

शेख हसीना कोलकाता टेस्ट देखने आएंगी
ईडन गार्डन में होने वाले दूसरे टेस्ट को देखने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी आएंगी। सौरव गांगुली के मुताबिक, वे ईडन गार्डन में घंटी बजाकर टेस्ट शुरू होने का संकेत देंगी। बीसीसीआई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित करेगा।
 

खबरें और भी हैं...