पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • IND Vs ENG Test Chennai Match History Record And Facts Update | When Did Team India First Victory In Cricket? All You Need To Know

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्रिकेट में भारत की पहली जीत:टीम इंडिया ने 69 साल पहले चेन्नई में जीता था पहला मैच, तब इंग्लैंड को ही शिकस्त दी थी

चेन्नई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी से खेलना है। यह मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। यह ग्राउंड भारतीय टीम के लिए बेहद खास रहा है। टीम ने क्रिकेट इतिहास की अपनी पहली जीत फरवरी 1952 को इसी मैदान पर हासिल की थी। 69 साल पहले उसने यहां इंग्लैंड को ही पारी और 8 रन से हराया था।

1952 जब टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में टेस्ट खेलने उतरी थी, तब तक ओवरऑल 24 मैच खेल चुकी थी। इसमें टीम ने 12 मैच हारे और उतने ही ड्रॉ खेले थे।

पहली जीत से पहले टीम इंडिया घर में 12 टेस्ट खेल चुकी थी
भारतीय टीम क्रिकेट में अपना पहला मैच जीतने के लिए अपनी जमीन पर 12 टेस्ट खेल चुकी थी, जिसमें से 8 ड्रॉ रहे और 4 मैच में हार मिली थी। भारतीय टीम चेन्नई में 2 टेस्ट खेल चुकी थी और तीसरे में उसे जीत मिली।

69 साल पहले इंग्लैंड को पारी और 8 रन से हराया था
1952 के टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। डोनाल्ड कैर की कप्तानी में इंग्लैंड ने पहली पारी में 266 रन बनाए थे। इसके जवाब में विजय हजारे की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 457 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। तब ओपनर पंकज रॉय ने 111 रन और पॉली उमरिगर ने 130 रन की नाबाद पारी खेली थी।

191 रन से पीछे रही इंग्लैंड दूसरी पारी में कुछ खास नहीं कर सकी। उस पर लीड उतारने और फिर टारगेट देने का दबाव था। इसी बीच ऑफ-स्पिनर गुलाम अहमद और लेफ्ट-आर्म स्पिनर वीनू मांकड़ ने इंग्लिश बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसा लिया। दोनों ने 4-4 विकेट लेकर इंग्लैंड को 183 रन पर समेट दिया। इसी के साथ भारत ने पारी और 8 रन से मैच अपने नाम कर लिया।

मैच में सिर्फ एक छक्का लगा था
पूरे मैच में एक ही सिक्स लगा था। वह भारतीय मिडिल ऑर्डर बैट्समैन दत्तु फडकर ने जड़ा था। उन्होंने 61 रन की पारी खेली थी। दत्तु ने अपनी पारी में एक भी चौका नहीं लगाया था।

दोनों टीम का टेस्ट में रिकॉर्ड

  • टीम इंडिया ने अब तक कुल 546 टेस्ट खेले, जिसमें 159 जीते और 168 हारे हैं। 218 टेस्ट ड्रॉ रहे और एक टाई खेला गया।
  • इंग्लैंड टीम ने अब तक 1030 टेस्ट खेले, जिसमें 376 जीते और 305 हारे हैं। 349 टेस्ट ड्रॉ रहे।
  • भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 122 टेस्ट हुए। टीम इंडिया ने 26 और इंग्लैंड ने 47 मैच जीते। 49 मुकाबले ड्रॉ रहे।

10 महीने बाद कोरोना के बीच भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी
मौजूदा समय में कोरोना महामारी के बीच 10 महीने 26 दिन के बाद भारत में कोई इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला जाएगा। यह पिछले 28 साल में देश में दो इंटरनेशनल मैचों के बीच सबसे लंबा गैप होगा। भारत में आखिरी इंटरनेशनल मैच 10 मार्च, 2020 को ग्रेटर नोएडा में आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेला गया था। इसके बाद कोरोना के कारण यहां कोई मुकाबला नहीं हुआ।

टीम इंडिया ने घर में पिछला मैच 19 जनवरी 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे खेला था। इस बेंगलुरु वनडे में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम अब जीत के साथ ही शुरुआत भी करना चाहेगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें