• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Ireland 2nd T20 Match LIVE Updates; Hardik Pandya Dinesh Karthik Umran Malik | IND Vs IRE

रोमांचक मुकाबले में जीती टीम इंडिया:दूसरे टी-20 में आयरलैंड को 4 रन से हराया, सीरीज में 2-0 से किया क्लीनस्वीप; हुड्डा का शतक

मेलाहाइडएक महीने पहले

टीम इंडिया ने दूसरे टी-20 मैच में आयरलैंड को 4 रन से हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। दीपक हुड्डा (104 रन) के शानदार शतक और संजू सैमसन के तूफानी 77 रन के दम पर भारत ने 225/7 का स्कोर बनाया। जवाब में आयरलैंड की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 221 रन ही बना सकी। मैच के आखिरी ओवर में आयरलैंड को 17 रन की जरूरत थी। उमरान मलिक ने इसमें 12 रन ही दिए।

आयरलैंड की टीम भले ही मैच हार गई लेकिन उसके बल्लेबाजों ने गजब का संघर्ष दिखाया। इतना बड़ा टारगेट होने के बावजूद पूरे मैच में आयरिश टीम होड़ में बनी रही। कप्तान एंडी बलबिर्नी ने 60, हैरी टेक्टर ने 39 और जॉर्ज डॉकरेल ने 34 रन की पारी खेली। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई और उमरान मलिक ने 1-1 विकेट लिया।

साल की तीसरी सीरीज जीत
टीम इंडिया ने इस साल टी-20 फॉर्मेट में तीसरी सीरीज जीत हासिल की है। इससे पहले भारत ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज को हराया था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज 2-2 से बराबर रही थी।

मैच का स्कोर कार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

टी-20 इंटरनेशनल में शतक जमाने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज
इससे पहले दीपक हुड्डा टी-20 इंटरनेशनल में शतक जमाने वाले भारत के अब तक के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले रोहित शर्मा (4 शतक), केएल राहुल (2 शतक) और सुरेश रैना (1 शतक) यह कारनामा कर चुके हैं। करीब चार साल बाद किसी भारतीय बल्लेबाज ने टी-20 इंटरनेशनल में शतक जमाया है। इससे पहले भारत की ओर से आखिरी शतक नवंबर 2018 में रोहित शर्मा ने जमाया था।

भारत के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड
दीपक और संजू ने दूसरे विकेट की पार्टनरशिप में 176 रन जोड़े। यह टी-20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड है। पिछला रिकॉर्ड केएल राहुल और रोहित शर्मा के नाम था। उन दोनों ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 165 रन की पार्टनरशिप की थी। हुड्डा और सैमसन की पार्टनिशप टी-20 इंटरनेशनल में दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।

भारतीय टीम में किए गए तीन बदलाव
भारतीय टीम में तीन बदलाव किए गए। चोटिल ऋतुराज गायकवाड की जगह संजू सैमसन, आवेश खान की जगह हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल की जगह रवि बिश्नोई को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया।

संजू सैमसन को इस मैच में ऋतुराज गायकवाड की जगह प्लेइंग-11 में मौका मिला।
संजू सैमसन को इस मैच में ऋतुराज गायकवाड की जगह प्लेइंग-11 में मौका मिला।

DRS ने दीपक हुड्डा को बचाया
भारत पारी के पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर अंपायर ने दीपक हुड्डा को LBW आउट दे दिया था। हुड्डा ने DRS लिया और बॉल ट्रैकिंग से पता चला कि गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच हुई थी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतः ईशान किशन, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (कप्तान), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, उमरान मलिक और रवि बिश्नोई।
आयरलैंडः पॉल स्टर्लिंग, एंडी बलबर्नी (कप्तान), गारेथ डेलनी, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, एंडी मैकब्रायन, जॉर्ज डॉकरेल, मार्क एडेर, क्रेग यंग, कोनोर ओल्फेट और जोशुआ लिटिल।