रोहित ने एक हाथ से पकड़ा कैच:ईशान किशन किसकी गलती से हुए रन आउट...देखें तीसरे वनडे के टॉप मोमेंट्स

इंदौर11 दिन पहले

भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला यादगार रहा। इसे भारतीय टीम ने 90 रनों से जीता। इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बल्ले से तूफानी शतक निकले। हार्दिक पंड्या ने भी 54 रनों की आतिशी पारी खेली।

मंगलवार को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में कुछ ऐसे मोमेंट्स देखने को मिले, जिसे देखकर फैंस तालियां बचाने के लिए मजबूर हो गए। कुछ ऐसे मौके भी आए, जिन्हें देखकर फैंस ने माथा पकड़ लिया। इस स्टोरी में हम न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे के तमाम रोचक लम्हों को रीविजट करेंगे।

शुरुआत करते हैं खुशनुमां तस्वीर के साथ.... कप्तान रोहित शर्मा ने वननडे क्रिकेट में अपना 30वां शतक पूरा किया। उन्होंने करीब 3 साल (1011 दिन) बाद इस फॉर्मेट में शतक जमाया है। वे जब आउट होकर पवेलियन लौट रहे थे तो क्रीज पर आ रहे विराट कोहली ने रुक कर उन्हें बधाई दी। विराट ने हाल ही में खुद करीब 3 साल बाद इंटरनेशनल शतक जमाया था। ये दोनों इस मामले में एक दूसरे की खुशी को अच्छी तरह समझते हैं।

रोहित ने अपना 30वां वनडे शतक पूरा किया। उन्होंने 101 रन बनाए।
रोहित ने अपना 30वां वनडे शतक पूरा किया। उन्होंने 101 रन बनाए।

कन्फ्यूजन में एक छोर पर पहुंचे कोहली-ईशान
भारतीय पारी के 35वें ओवर में ईशान किशन रन आउट हो गए। किशन ने जैकब डफी की तीसरी बॉल मिडविकेट की दिशा में धकेली और कोहली को रन के लिए कॉल किया। ऐसे में कोहली रन लेने के लिए दौड़ पड़े। किशन को जल्द ही अहसास हो गया कि उन्होंने गलत कॉल कर दी है। उन्होंने कोहली को रोकने की कोशिश की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। किशन ने भी क्रीज में वापस लौटने की कोशिश की, लेकिन तब तक कोहली वहां पहुंच चुके थे। दूसरे छोर पर हेनरी निकल्स ने बेल्स बिखेर दीं और किशन रन आउट हो गए।

किशन के गलत कॉल के कारण हुए कन्फ्यूजन से दोनों बैटर विकेटकीपिंग एंड पर पहुंच गए और ईशान रनआउट हुए।
किशन के गलत कॉल के कारण हुए कन्फ्यूजन से दोनों बैटर विकेटकीपिंग एंड पर पहुंच गए और ईशान रनआउट हुए।

पंड्या ने फिन एलेन को पहले ही ओवर में बोल्ड मारा

भारत ने इस वनडे के लिए मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को रेस्ट दिया था। इसलिए कप्तान रोहित शर्मा ने कीवी पारी का पहला ओवर डालने हार्दिक पंड्या को बुलाया। पंड्या ने कप्तान को निराश नहीं किया और दूसरी ही बॉल में न्यूजीलैंड के ओपनर फिन एलेन को बोल्ड कर दिया।

फिन एलन खाता खोले बगैर पहले ही ओवर में इस तरह बोल्ड हो गए।
फिन एलन खाता खोले बगैर पहले ही ओवर में इस तरह बोल्ड हो गए।

किशन की एक गलती 80 रन पर भारी पड़ी
कीवी पारी के 16वें ओवर में भारतीय विकेटकीपर ईशान किशन ने ओपनर ड्वेन कॉन्वे को स्टंपिंग करने का मौका गंवाया। चहल की फ्लाइटेड बॉल को कॉन्वे आगे निकलकर हिट करना चाहते थे, लेकिन वे मिस कर गए। ऐसे में किशन के पास उन्हें स्टंपिंग करने का अच्छा मौका था। तब कॉन्वे 58 रन बनाकर खेल रहे थे। जीवनदान मिलने के बाद कॉन्वे ने 138 रनों की पारी खेली। हालांकि, वे अपनी टीम जीत नहीं दिला सके लेकिन किशन की गलती भारत पर 80 रन भारी पड़ी।

4. कैच ड्रॉप...सूर्या ने बढ़ाया जीत का इंतजार
कीवी पारी का 41वां ओवर चल रहा था। कुलदीप के इस ओवर की आखिरी बॉल को मिचेल सेंटनर ने कवर पॉइंट की दिशा में खेला। जिसे सूर्या पकड़ नहीं सके, हालांकि यह एक कठिन कैच था। जब यह कैच छूटा तो टीम इंडिया जीत से एक विकेट दूर थी, हालांकि अगले ही ओवर की दूसरी बॉल पर चहल ने सेंटनर को मिडविकेट पर कोहली के हाथों कैच कराया।

5. रोहित का कमाल कैच
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कीवी पारी के 39वें ओवर लोकी फर्ग्युसन का कमाल का कैच पकड़ा। कुलदीप के ओवर की 5वीं बॉल को फर्ग्युसन ने मिडविकेट की ओर खेला। बॉल 33 यार्ड सर्कल की ओर जा रही थी, ऐसे में शार्ट लेग पर खड़े रोहित ने अपने पीछे की ओर दौड़ते हुए एक हाथ से कैच पकड़ा। जिसकी सभी ने तारीफ की।

रोहित ने कुछ इस तरह फर्ग्युसन का कैच पकड़ा।
रोहित ने कुछ इस तरह फर्ग्युसन का कैच पकड़ा।

अब पढ़िए तीसरे मैच की फुल रिपोर्ट

वनडे में भी नंबर-1 बना भारत

टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। इस रिजल्ट का मतलब यह है कि भारतीय टीम अब वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर-1 टीम भी बन गई है। टी-20 में हम पहले से नंबर-1 हैं। टेस्ट में हमारी रैंकिंग नंबर-2 है। पढ़ें पूरी खबर