• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ind Vs NZ India Have Never Lost A Single Test Match On Home Soil After Scoring 250+ Runs In The 1st Innings Since 2013

कानपुर में अब टीम इंडिया हार नहीं सकती?:8 साल से घरेलू टेस्ट की पहली पारी में 250+ का स्कोर बनाकर नहीं हारा है भारत

कानपुर7 महीने पहले

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन 4 विकेट के नुकसान पर 258 रन बना लिए हैं। अगर पिछले 8 साल के ट्रैक रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भारतीय टीम जिस स्थिति में है वहां से एक रिजल्ट आउट ऑफ इक्वेशन होता दिखता है। वह रिजल्ट है टीम इंडिया की हार का। भारत ने 2013 से अब तक घरेलू टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए जब भी 250 या इससे अधिक रन बनाए हैं उसे हार नहीं झेलनी पड़ी है।

81% मौकों पर मिली है जीत
2013 से लेकर इस मैच की शुरुआत तक भारत ने 16 बार मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 250 रन या इससे अधिक का स्कोर बनाया है। इनमें से 13 टेस्ट में टीम इंडिया को जीत मिली है। 3 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। इन 16 में से 15 मैचों में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी। वहीं, 1 बार टॉस हारने के बावजूद टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी मिली थी। श्रीलंका ने 2017 में टॉस जीतने के बावजूद भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। वह टेस्ट ड्रॉ रहा था।

भारतीय स्पिनर्स हो जाते हैं ज्यादा खतरनाक
पहले बल्लेबाजी करते हुए 250 का आंकड़ा पार करने के बाद भारतीय स्पिनर्स ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं। भारतीय मैदानों पर पिच हर गुजरते दिन के साथ स्पिनर्स के लिए ज्यादा मददगार होती जाती है। ऐसे में जब पहली पारी में ठीक-ठाक स्कोर मिल जाए तो उन्हें रोक पाना काफी मुश्किल होता है।

अश्विन और जडेजा को खेलना होगा मुश्किल
भारत ने 2013 से अब तक घरेलू जमीन पर जिन 16 मैचों में पहले बल्लेबाजी करते हुए 250 या इससे अधिक का स्कोर बनाया उनमें रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने बेहतरीन गेंदबाजी की है। अश्विन ने इन 16 मैचों में 94 विकेट लिए हैं। वहीं, जडेजा ने इनमें से 15 मैच खेले हैं और 65 विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड के सामने कानपुर टेस्ट में इन दोनों के अलावा अक्षर पटेल की स्पिनर की चुनौती भी होगी। पहले दिन रिवर्स स्विंग भी देखने को मिली है। ऐसे में उमेश यादव भी मेहमान टीम के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।