वर्ल्ड कप /भारत-पाक मैच ओल्ड ट्रैफर्ड में, 1999 में यहां पाकिस्तान को हरा चुकी है टीम इंडिया



टीम इंडिया ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया है। टीम इंडिया ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया है।
X
टीम इंडिया ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया है।टीम इंडिया ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया है।

  • भारतीय टीम वर्ल्ड कप लीग के अपने 9 मैच 6 मैदानों पर खेलेगी, यहां हर मैदान पर उसका रिकॉर्ड जानिए
  • ओल्ड ट्रैफर्ड में टीम इंडिया ने कुल 8 वनडे खेले हैं, लेकिन सिर्फ 3 ही जीत पाई

Dainik Bhaskar

Jun 07, 2019, 01:21 AM IST

खेल डेस्क. विश्व कप क्रिकेट 2019 में टीम इंडिया को सेमीफाइनल से पहले 9 मैच खेलने हैं। ये मैच 6 मैदान पर खेले जाएंगे। यानी कुछ पर टीम इंडिया 2 मैच भी खेलेगी। वैसे, विश्व कप के सभी मैच कुल 11 स्टेडियम में ही खेले जाएंगे। क्रिकेट प्रशंसकों को भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले का सबसे ज्यादा इंतजार रहता है। यह मैच 16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। यहां अब तक टीम इंडिया ने कुल 8 मैच खेले हैं और सिर्फ 3 ही जीते हैं। लेकिन, आशाजनक तथ्य ये है कि 1999 में जब टीम इंडिया ने यहां पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच खेला था तो जीत हासिल की थी। यहां हम आपको उन सभी 6 मैदानों पर टीम इंडिया के रिकॉर्ड की जानकारी दे रहे हैं जहां वो विरोधी टीमों का इस विश्व कप में मुकाबला करेगी। 

  • रोज बाउल (साउथैम्पटन) : 2 मैच

    इस मैदान पर टीम इंडिया को दो मैच खेलने हैं। 5 जून को हुए पहले मैच में टीम इंडिया यहां दक्षिण अफ्रीका को हरा भी चुकी है। दूसरा मुकाबला 22 जून अफगानिस्तान के खिलाफ होगा। इस मैदान पर टीम इंडिया ने 4 वनडे खेले हैं। इनमें से 2 में उसने जीत हासिल की है। इस मैदान का होम कंट्री हैम्पशायर है।

  • केनिंग्टन ओवल (लंदन) : 1 मैच

    केनिंग्टन ओवल का होम कंट्री सरे है। टीम इंडिया यहां 9 जून को ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला करेगी। लंदन के इस मैदान पर टीम इंडिया ने कुल 15 मैच खेले हैं और इनमें से 5 में जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया ने 1999 विश्व कप में इसी मैदान पर टीम इंडिया को शिकस्त दी थी। अब यहीं इन दोनों टीमों का मुकाबला होना है।

  • ट्रेंट ब्रिज : 1 मैच

    यह नॉटिंघमशायर का होम कंट्री ग्राउंड है। टीम इंडिया 13 जून को यहां न्यूजीलैंड का सामना करेगी। इस मैदान पर अब तक भारतीय टीम ने कुल 6 वनडे मैच खेले हैं। रिकॉर्ड 50-50 है। यानी 6 में से 3 हारे और इतने मैचों में ही जीत भी दर्ज की। न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी मैदान पर टीम इंडिया ने कुछ दिन पहले अभ्यास मैच खेला था और उसमें करारी हार झेली थी।

  • ओल्ड ट्रैफर्ड : 2 मैच

    लंकाशायर के इस होम कंट्री ग्राउंड पर टीम इंडिया को फैन्स से लिहाज से सबसे अहम मुकाबला खेलना है। यानी भारत बनाम पाकिस्तान। तारीख 16 जून और समय दोपहर 3 बजे। मैनचेस्टर के इस मैदान पर टीम इंडिया के लिए कुछ अच्छा तो कुछ भूलने लायक है। 1999 में इसी मैदान पर टीम इंडिया ने विश्व कप में पाकिस्तान को शिकस्त दी थी। वेस्ट इंडीज पर भी उसने फतह हासिल की थी। लेकिन, ओवरऑल रिकॉर्ड कोई खास नहीं। यहां कुल मिलाकर टीम इंडिया ने 8 मैच खेले हैं। इनमें से 3 में जीत और 5 में हार मिली। 

  • एजबेस्टन : 2 मैच

    वारविकशायर के इस मैदान पर टीम इंडिया को मेजबान इंग्लैंड (30 जून) और बांग्लादेश (2 जुलाई) के खिलाफ मैच खेलना है। इंग्लैंड के इस मैदान पर भारतीय टीम ने अब तक कुल 10 मैच खेले हैं। इनमें से 7 में जीत हासिल की। 1999 विश्व कप में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को यहीं हराया था। 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी में बांग्लादेश को यहीं टीम इंडिया से हार मिली थी।

  • हेडिंग्ले : 1 मैच

    यॉर्कशायर के इसी मैदान पर 6 जुलाई को टीम इंडिया श्रीलंका से मुकाबला करेगी। लोकप्रिय तौर पर इस मैदान को लीड्स कहा जाता है। यह टीम इंडिया का राउंड रॉबिन फॉर्मेट में आखिरी मैच होगा। नौ में से तीन मैच ही यहां भारतीय टीम ने जीते हैं। भारत और श्रीलंका के बीच पहले कभी यहां वनडे नहीं खेला गया।

COMMENT