पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • India Vs West Indies Head To Head Records, 1st Test Match IND V WI H2H, Match Preview, Pitch Report, Team News

भारत-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट आज से, विंडीज के खिलाफ 17 साल से नहीं हारी टीम इंडिया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत और वेस्टइंडीज की टीमें अपना पहला मैच खेलेंगी
  • भारत ने वेस्टइंडीज को पिछली सीरीज में 2018 में 2-0 से हराया था
  • मैच का प्रसारण शाम 7:00 बजे से सोनी नेटवर्क पर होगा

खेल डेस्क. भारत-वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मैच गुरुवार से एंटीगुआ में खेला जाएगा। 1 अगस्त से शुरू हुई आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में दोनों टीमों का यह पहला मैच होगा। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 17 साल से नहीं हारी है। उसे पिछली हार 2002 में जमैका में मिली थी। तब से दोनों टीमों के बीच 21 मैच खेले गए। इस दौरान भारतीय टीम 12 मैच में जीती। 9 मुकाबले ड्रॉ रहे। भारत ने पिछली सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया था।
 
कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 47वां टेस्ट खेलेगी। इस दौरान 46 मैच में भारत को 26 टेस्ट में जीत मिली। भारत अगर यह मैच जीत लेता है तो धोनी के साथ कोहली संयुक्त रूप से भारत के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे। धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 60 में से 26 टेस्ट जीती थी।
 

कोहली 2014 में टेस्ट में कप्तान बने थे
कोहली को पहली बार टेस्ट में ही कप्तानी मिली थी। 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही धोनी ने टेस्ट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। इसके बाद कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज जीती। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। कोहली को 2016 में भारतीय वनडे और टी-20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था।
 

एंटीगुआ में भारत ने वेस्टइंडीज को 3 साल पहले हराया था
एंटीगुआ के इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच एकमात्र मुकाबला 2016 में हुआ था। तब भारतीय टीम पारी और 92 रन के अंतर से जीती थी। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 96 टेस्ट खेले गए। इसमें भारत को सिर्फ 20 मैच, जबकि वेस्टइंडीज की टीम 30 मैच जीतने में सफल रही। 46 टेस्ट ड्रॉ रहे। विंडीज में दोनों टीमों के बीच 49 मैच खेले गए। इनमें भारत सिर्फ 7 टेस्ट ही जीत सका। 16 मैच में वेस्टइंडीज की टीम जीती। 26 मैच ड्रॉ रहे। विंडीज में दोनों के बीच यह 50वां टेस्ट होगा।
 

पिच और मौसम रिपोर्ट:  एंटीगुआ में मैच के दौरान बारिश हो सकती है। पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान पर खेले गए 7 मैच में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम 3 बार जीती। 3 मैच ड्रॉ रहे।
 

पुजारा-रहाणे 7 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे
टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे सात महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे। उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। रहाणे ने 54 और पुजारा ने 100 रन की पारी खेली थी। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की की वापसी हुई। वे वनडे और टी-20 सीरीज में नहीं खेले थे। उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और उमेश यादव जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम से जुड़ गए। अश्विन ने इसी मैदान पर 2016 में सात विकेट लेने के साथ-साथ एक शतक भी लगाया था।
 

विंडीज ने पिछली सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 से हराया था
वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था। तब उसने इंग्लैंड को 2-1 के अंतर से सीरीज में हराया था। कप्तान जेसन होल्डर का प्रदर्शन जनवरी 2018 से अब तक बेहतरीन रहा है। उन्होंने जनवरी 2018 से अब तक 565 रन बनाए हैं। इस दौरान गेंदबाजी में 40 विकेट भी लिए।
 

दोनों टीमें
भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।
 

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट, डैरेन ब्रावो, शमर ब्रूक्स, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेस, रहकीम कॉर्नवॉल, शेन डाउरिच, शेनॉन गेब्रियल, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, कीमो पॉल, केमार रोच।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें