भारत V/S इंग्लैंड पहला वनडे:शेफाली वनडे में करेंगी डेब्यू, मिताली के पहले मैच में सेंचुरी समेत 5 रिकॉर्ड तोड़ सकती हैं

ब्रिस्टल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
17 साल की शेफाली ने टेस्ट की दोनों पारियों में फिफ्टी लगाई थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 96 रन और दूसरी पारी में 63 रन बनाए थे। - Dainik Bhaskar
17 साल की शेफाली ने टेस्ट की दोनों पारियों में फिफ्टी लगाई थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 96 रन और दूसरी पारी में 63 रन बनाए थे।

भारत और इंग्लैंड के बीच आज से वनडे सीरीज की शुरुआत हो रही है। पहला मैच ब्रिस्टल में खेला जाएगा। भारत की धाकड़ ओपनर शेफाली वर्मा इस मैच से वनडे में डेब्यू करने जा रही हैं। इंग्लैंड के खिलाफ ही टेस्ट में डेब्यू करने पर कई रिकॉर्ड तोड़ने वाली शेफाली इस मैच में मिताली के पहले मैच में सेंचुरी समेत कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती हैं। 17 साल की शेफाली ने टेस्ट की दोनों पारियों में फिफ्टी लगाई थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 96 रन और दूसरी पारी में 63 रन बनाए थे। हम आपको 5 रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे हैं, जो शेफाली तोड़ सकती हैं...

1. वुमन्स वनडे में डेब्यू पर सेंचुरी
शेफाली की उम्र फिलहाल 17 साल 149 दिन है। अगर वह डेब्यू पर सेंचुरी लगाती हैं, तो वे ऐसा करने वाली छठी बल्लेबाज होंगी। उम्र के हिसाब से वे डेब्यू पर शतक लगाने वाली तीसरी सबसे युवा बल्लेबाज बनेंगी। 2014 के बाद से महिला क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज ने वनडे डेब्यू में शतक नहीं लगाया है।

2. डेब्यू पर सेंचुरी लगाने वाली दूसरी सबसे युवा भारतीय
भारत की ओर से 2 महिला बल्लेबाजों ने डेब्यू वनडे में सेंचुरी लगाई है। इसमें मिताली राज, रेशमा गांधी शामिल हैं। अगर शेफाली सेंचुरी लगाती हैं, तो वे ऐसा करने वाली तीसरी भारतीय होंगी। मिताली ने 1999 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में 114 रन की पारी खेली थी। मिताली उस वक्त 17 साल की ही थीं। शेफाली ऐसा करने वाली दूसरी सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन सकती हैं।

3. वनडे में सबसे तेज सेंचुरी
महिला क्रिकेट में वनडे में सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन के नाम है। उन्होंने 2018 में आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में 61 बॉल में सेंचुरी लगाई थी। शेफाली जब बल्लेबाजी के लिए उतरेंगी, तो मिताली का यह रिकॉर्ड खतरे में होगा।

4. वनडे में भारतीय बल्लेबाज द्वारा हाईएस्ट स्कोर
वनडे में किसी भारतीय महिला बल्लेबाज का हाईएस्ट स्कोर 188 रन है। दीप्ति शर्मा ने 2017 में आयरलैंड के खिलाफ यह पारी खेली थी। उन्होंने इस पारी में 117.50 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। इसमें 27 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। शेफाली यह रिकॉर्ड तोड़ सकती हैं।

5. वुमन्स वनडे में फास्टेस्ट हाफ सेंचुरी
शेफाली वर्मा भारत के लिए ओपनिंग करती हैं। वे अपनी अग्रेसिव बैटिंग के लिए जानी जाती हैं। वे पावरप्ले का फायदा उठाकर ज्यादा से ज्यादा रन बंटोरना चाहेंगी। वनडे डेब्यू में वे फास्टेस्ट हाफ सेंचुरी का रिकॉर्ड भी बना सकती हैं।

दोनों महिला टीमें

  • भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, पूनम राउत, हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गौस्वामी, शिखा पांडे, जेमिमाह रोड्रिग्ज, अरुंधती रेड्डी, पूजा वस्त्रकार, एकता बिष्ट, राधा यादव, पूनम यादव, प्रिया पूनिया, इंद्राणी रॉय (विकेटकीपर)।
  • इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमॉन्ट, केट क्रॉस, नेट सीवियर, सोफिया डंकली, लॉरेन विनफील्ड-हिल, आन्या श्रृबसोल, कैथरिन ब्रंट, सोफिया एक्लेस्टोन, एमी जोन्स (विकेटकीपर), फ्रेया डेविस, तेश फेरेंट, साराह ग्लेन, मेडी विलियर्स, फ्रेन विल्सन, एमिली अर्लोट।
खबरें और भी हैं...